प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को वाराणसी को देंगे 30 विकास परियोजनाओं की सौगात-लाभान्वित तीन लोगों से संवाद भी करेंगे

 

वाराणसी, 08 नवम्बर। प्रकाश पर्व दीपावली के पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को पूर्वांह्न 10.30 बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 614 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री परियोजनाओं से लाभान्वित तीन लोगों से संवाद भी करेंगे। लगभग एक घंटे के वर्चुअल कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और प्रदेश ​के मुख्य सचिव भी जुड़ेंगे।

कार्यक्रम का प्रसारण 06 स्थानों पर होगा। जिसमें कमिश्नरी सभागार, सर्किट हाउस, लालपुर स्थित हस्तकला संकुल, दशाश्वमेध, शूलटंकेश्वर और बाबतपुर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण होगा। बाबतपुर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नव निर्मित दो यात्री बोर्डिंग ब्रिज को भी वर्चुअल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रविवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों में अफसर जुटे रहे। वहीं, एयरपोर्ट पर भी तैयारियां चलती रही।

'हिन्दुस्थान समाचार' से बातचीत में वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री 614 करोड़ की कुल 30 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सम्बो​धन से कार्यक्रम की शुरूआत होगी।

प्रधानमंत्री कुल 19 परियोजनाओं (लागत 219 करोड़) को लोकार्पित करेंगे। जिसमें सारनाथ लाइट एंड साउंड शो,पिंडरा तहसील नकटेश्वरी भवानी मंदिर,जायका गंगा एक्शन प्लान परियोजना में कोनिया,भगवानपुर व दीनापुर एसटीपी,पांच घाट एसपीएस का नवीनीकरण और अन्य कार्य,केन्द्रीय कारागार में चहार दीवारी निर्माण,सर्किट हाउस में मीटिंग हाल,16 गांवों में सड़क निर्माण (लोक निर्माण विभाग),रामनगर अस्पताल में उच्चीकरण का कार्य,जंसा में बहुउद्देशीय बीज भंडार, फेस 2 के भूमिगत तार योजना (आइपीडीएस कार्य, उर्जा विभाग),सिगरा स्टेडियम में विकास कार्य,सहकारी समिति कपसेठी में 100 मिट्रिक टन गोदाम सहकारिता,105 आंगनबाड़ी केन्द्र महिला एवं बाल विकास विभाग,शहरी क्षेत्र में स्मार्ट प्रकाश एबीडी क्षेत्र है।

प्रधानमंत्री कार्यक्रम में 394 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। जिसमें 34वीं वाहिनी भुल्लनपुर और 36वीं रामनगर पीएसी के लिए 200 व्यक्तियों के क्षमता वाला बैरक,चांदपुर औद्यौगिक क्षेत्र में मार्ग और नालियों का सुदृढ़ीकरण, सेवापुरी ब्लॉक के 11 गांवों में सड़क निर्माण, सांस्कृतिक संकुल के बहुउद्देशीय हाल का उच्चीकरण,अतिरिक्त सीवर लाइन ओटीएस, उन्नत निगरानी प्रणाली, दशाश्वमेध घाट पर टुरिज्म प्लाजा, जंगमबाड़ी, दशाश्वमेध, गढ़वासी टोला, खिड़कियाघाट, बेनियाबाग का पुर्नविकास, पर्यटन विकास की योजनाएं, केन्द्रीय वित्त एवं अवस्थापना निधि से वित्त पोषित 18 सड़कों का निर्माण आदि है।

From around the web