शादी के बाद अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करें ऐसे, अपनाएं ये टिप्स

 

22 नवंबर। शादी के बाद हर व्यक्ति अपनी जिंदगी की एक नई शुरुआत करता है। शादी के बाद इंसान की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं और कुछ नए रिश्ते भी जुड़ जाते हैं। लेकिन शादी से पहले जरूरी है कि वह एक -दूसरे के बारे में सभी बातें जानते हों और एक दूसरे को समझते हों। अक्सर शादी के बाद लोग कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण उनका रिश्ता मजबूत होने के बजाय कमजोर होने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं। इन्हें अपनाकर आप शादी के बाद अपनी नई जिंदगी की शुरूआत अच्छे से कर सकते हैं।

समझौता है जरूरी

रिश्ते को निभाने के लिए समझौता करना बहुत जरूरी है। इससे शादीशुदा जिंदगी अच्छे से बितती है। अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो पार्टनर को समझें। हो सकता है आपको उनकी कुछ आदतें पसंद ना आए मगर उनकी खुशी के लिए उसे अपनाएं। इससे उनका आप पर भरोसा बढ़ेगा। साथ ही रिश्ता मजबूत होने में मदद मिलेगी।

जिम्मेदारी करें तय

पार्टनर के साथ बैठकर घर की जिम्मेदारियों को समझें व तय करें। अगर आप दोनों वर्किंग है तो घर का बजट तैयार कर अपने खर्चों को बांटे। साथ ही घर के कामों में भी बराबर का हिस्सा लें।

परिवार के लिए निकाले समय

पार्टनर के साथ उनके परिवार को अहमियत देना भी जरूरी है। असल में, शादी दो लोगों को नहीं बल्कि दो परिवारों को जोड़ता है। इसलिए अपने ससुराल वालों के साथ समय बिताकर उनकी पसंद-नापसंद जानें। साथ ही आप अपने पार्टनर की पसंद व नापसंद उनके परिवार से जान सकते हैं। इससे आपके पार्टनर को भी खुशी मिलेगी।

बातों को छुपाएं ना

पार्टनर से बातें छुपाने की गलती ना करें। अगर आपके मन में कोई बात है तो सीधे उनसे कहें। बात को छुपाना या मन में रखना किसी समस्या का हल नहीं है। हो सकता है कि आपको साथी की कोई बात बुरी लगे। ऐसे में उनसे इस बारे में प्यार से बात करके समस्या को सुलझाएं। साथ ही आपकी मैरिड लाइफ अच्छी से चलेगी।

पर्सनल स्पेस दें

अक्सर न्यूली मैरिड कपल्स एक-दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताते हैं। मगर ऐसा करना सही नहीं है। असल में, किसी भी रिश्ते में पर्सनल स्पेस होना बहुत जरूरी है। ताकि दोनों को अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीने में मदद मिले।

From around the web