Saturday, May 4, 2024

रायबरेली-अमेठी को मोदी सरकार का तोहफ़ा, नए साल में शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रायबरेली। नए साल में रायबरेली-अमेठी के लोगों को मोदी सरकार एक नया तोहफ़ा देने जा रही है। अब यहां के लोग सीधे देश में अन्यत्र हवाई यात्रा कर सकेंगे। केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी के प्रयास से फुरसतगंज हवाई अड्डे में घरेलू उड़ान संचालित करने के सम्बंध में आवश्यक जरूरतें पूरी की जा रही हैं। केंद्र सरकार ने पहल करते हुए यूपी सरकार से भी संपर्क किया है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उद्यान अकादमी की स्थापना 1985 में की गई थी,जिसमें पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए फुरसतगंज एयरफील्ड का निर्माण किया गया था। 6000 मीटर लंबे इस एयरफील्ड में प्रशिक्षु विमानों के अलावा वीआईपी विमान ही उतरते रहे हैं। सांसद बनने के बाद स्मृति ईरानी ने 26 जुलाई 2019 को तत्कालीन नागरिक एवं उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी को पत्र लिखकर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी से घरेलू यात्री सेवाएं शुरू कराए जाने का अनुरोध किया था।जिसके बाद विमानन मंत्रालय ने जरूरी बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए 12 करोड़ 30 लाख 73 हजार रुपये का बजट जारी कर दिया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रायबरेली की एक संस्था को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित भी किया गया था। संस्था द्वारा इग्रुआ के भीतर हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है। घरेलू टर्मिनल बिल्डिंग का काम लगभग 70 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। जहां जहाज खड़े होते हैं, यानी एप्रन का काम भी 70 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। हवाई पट्टी को 7500 मीटर तक बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा एयरपोर्ट तक पहुंच मार्ग, सुंदरीकरण और सुरक्षा संबंधी कार्य की जिम्मेदारी राज्य सरकार को उठानी है जिसके लिए विभाग द्वारा राज्य सरकार को एयरपोर्ट तक पहुंच मार्ग व सुरक्षा आदि के लिए व्यवस्था कराने को पत्र लिखा गया है। गौरतलब है कि ये सभी तैयारियां जनवरी तक पूरी हो सकती हैं जिसके तुरंत बाद यहां से घरेलू उड़ाने संचालित हो सकेंगीं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय