Tuesday, June 25, 2024

दिल्ली में जलसंकट से 28 लाख लोग हो रहे हैं प्रभावित, एलजी को दी गई जानकारी

नई दिल्ली। दिल्ली के जल संकट को लेकर रविवार को ‘आप’ नेताओं ने एलजी वीके सक्सेना से मुलाकात की और दिल्ली को पानी दिलाने की अपील की। इस दौरान उपराज्यपाल को बताया गया कि हरियाणा सरकार द्वारा 100 एमजीडी से अधिक पानी रोकने से दिल्ली के 28 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है। एलजी को हरियाणा से दिल्ली के हक का 113 एमजीडी पानी कम मिलने की जानकारी दी गई। प्रतिनिधिमंडल ने एलजी को बताया कि दिल्ली को 1994 के समझौते के अनुसार पानी मिल रहा है। 1994 में दिल्ली की आबादी करीब 1.1 करोड़ थी, लेकिन अब यह बढ़कर 3 करोड़ हो गई है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आप के मुताबिक एलजी ने भरोसा दिया कि वो हरियाणा सरकार से दिल्ली के हक का पानी दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। एलजी से मिलने वाले नेताओं में राज्यसभा सदस्य संजय सिंह व एनडी गुप्ता, जनरल सेक्रेटरी पंकज गुप्ता, कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज और विधायक दिलीप पांडे, सोमनाथ भारती, राजेश गुप्ता रितुराज समेत 10 सदस्य शामिल थे। संजय सिंह ने बताया कि हमने एलजी से कहा कि 1994 में दिल्ली के लिए जितना पानी का आवंटन किया गया था, आज भी उतना ही पानी दिल्ली को मिल रहा है। जबकि, 1994 से अब तक 30 साल में दिल्ली की आबादी तीन गुना बढ़ गई है। हमने बताया कि नहरों की लीकेज को खत्म करने पर 500 करोड़ रुपए खर्च किया गया। दिल्ली के अंदर 12 हजार किलोमीटर पाइप लाइन बिछवाने का काम किया। दिल्ली सरकार ने अपने स्तर पर बहुत सारे प्रयास किए हैं।

 

इस दौरान एलजी साहब ने भी कुछ सुझाव दिए हैं, जिस पर मिलकर काम करने पर सहमति बनी। सौरभ भारद्वाज ने एलजी को बताया कि अभी हरियाणा से जो पानी आ रहा है, उसमें करीब 113 एमजीडी पानी की कमी है। इसकी वजह से दिल्ली में लाखों लोगों को परेशानी हो रही है। इस पर एलजी ने भरोसा दिया है कि वो हरियाणा सरकार से बात कर दिल्ली को उसके हिस्से का पूरा पानी दिलाने का प्रयास करेंगे। हमने एलजी साहब से यह भी कहा कि अब तो एक सप्ताह में बारिश आने वाली है। शिमला और हिमाचल में बारिश शुरू हो गई। अगले एक सप्ताह में इतना पानी आ जाएगा कि हरियाणा चाहकर भी पानी नहीं रोक पाएगा। इसलिए अब केवल एक सप्ताह की ही बात है।

 

हमने एलजी से निवेदन किया है कि हरियाणा से आप एक सप्ताह के लिए दिल्ली को पानी दिलवा दीजिए। भारद्वाज ने कहा कि 1994 के अनुसार, दिल्ली को 1,005 एमजीडी पानी की जरूरत है। इसमें से 613 एमजीडी पानी हरियाणा से आता है। लेकिन, पिछले दो हफ़्तों से लगातार हरियाणा दिल्ली को कम पानी दे रहा है। फिलहाल हरियाणा सरकार से दिल्ली को 613 एमजीडी के बजाय 500-513 एमजीडी पानी मिल पा रहा है। इस तरह रोज़ाना 100 एमजीडी कम पानी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दिल्ली की आबादी करीब 3 करोड़ है और हरियाण की भी करीब 3 करोड़ आबादी है।

 

दिल्ली के लोगों के लिए 1,005 एमजीडी पानी मिलता है, जबकि हरियाणा के लोगों के लिए 6,500 एमजीडी पानी मिलता है। इस तरह दिल्ली की तुलना में हरियाणा में छह गुना से भी ज्यादा पानी की खपत हो रही है। ऐसे में अगर हरियाणा दिल्ली को 100 एमजीडी पानी देता है, तो वो भी उसके कुल पानी का मात्र 1.5 फीसद ही होगा और हरियाणा की आबादी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय