Thursday, October 3, 2024

नोएडा में डीएम ने कहा- महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री कोई साधारण व्यक्ति नहीं

नोएडा। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर डीएम मनीष कुमार वर्मा ने सेक्टर-27 स्थित कैंप कार्यालय तथा जिला मुख्यालय पर दोनों महान विभूतियों के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर डीएम की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया।
विचार गोष्ठी में डीएम ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री कोई साधारण व्यक्ति नहीं है। यह दोनों एक विचार हैं, जिसे भारत ही नहीं अपितु पूरे विश्व में गांधी विचारधारा एवं लाल बहादुर शास्त्री का सादा जीवन उच्च विचार का अनुसरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारत ही नहीं पूरे विश्व के लिए एक आदर्श हैं। उन्होंने कहा कि सत्य और अहिंसा के मार्ग को विश्व में अहिंसा दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। ऐसे महापुरुषों से हमको निरंतर स्तर पर उनके विचार आदर्शों से शिक्षा ग्रहण करते हुए अपने जीवन में आत्मसात कर अपने पथ पर आगे बढ़ना चाहिए, जिससे कि समाज, प्रदेश तथा देश का विकास तीव्र गति के साथ संभव हो सके।
उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि वह सादगी के एक उदाहरण हैं। उन्होंने देश को जय जवान जय किसान का नारा दिया। सादा जीवन उच्च विचार ही दोनों महापुरुषों की पहचान है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था, जिसका अनुसरण करते हुए हमारा दायित्व और अधिक बढ़ जाता है कि हम सभी अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी एवं निष्ठा से करते हुये अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे। विचार गोष्ठी के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनिल शर्मा, अपर जिला अधिकारी प्रशासन मंगलेश दुबे, डिप्टी कलेक्टर वेद प्रकाश पांडेय, जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार, जिला मनोरंजन कर अधिकारी जेपी चंद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय