पंजाब में संगरूर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

 
gtd
चंडीगढ़। बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति और प्रसिद्ध गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर विपक्ष की नाराजगी के बीच आम आदमी पार्टी (आप) शासित पंजाब में संगरूर संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो गया। मतगणना 26 जून को होगी। 1,766 मतदान केंद्रों पर कुल 15,69,240 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 296 संवेदनशील हैं।

आप के गढ़ संगरूर के लिए उपचुनाव भगवंत मान के इस्तीफे के बाद जरूरी हो गया था, जिन्होंने फरवरी में धुरी निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता और मुख्यमंत्री बने।

आप ने मान के विश्वासपात्र 38 वर्षीय गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि मौत की सजा पाए दोषी बलवंत सिंह राजोआना की पालक बहन 44 वर्षीय कमलदीप कौर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के टिकट पर मैदान में हैं।

अन्य प्रमुख दावेदार भाजपा के केवल ढिल्लों (72) और दलवीर सिंह गोल्डी (40) कांग्रेस के हैं। दोनों पूर्व विधायक हैं।

मान ने 2014 में संगरूर के सांसद के रूप में अपना पहला चुनाव 2.10 लाख से अधिक मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीता था, उन्होंने शिअद उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को हराया था।

2019 में मान संसद में आप के अकेले सांसद थे और उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों को 1.1 लाख से अधिक मतों से हराया था।

2022 के विधानसभा चुनावों में आप ने विधानसभा की 117 सीटों में से 92 पर कब्जा कर प्रचंड जीत दर्ज की। पूर्ववत्ती सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 2017 में 77 सीटें जीती थीं, लेकिन इस चुनाव में 18 पर सिमट गई।

दिलचस्प बात यह है कि संगरूर संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में आप विधायकों ने रिकॉर्ड जनादेश के साथ जीत हासिल कर चुकी है।

From around the web