अदाणी समूह का मार्केट कैप अब 260 अरब डॉलर : गौतम अदाणी

 
ं
नई दिल्ली। अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा है कि समूह का बाजार पूंजीकरण अब 260 अरब डॉलर हो गया है जो भारत में किसी भी कंपनी की तुलना में तेजी से बढ़ा है। 17 सितंबर को एसीसी-अंबुजा सीमेंट्स के अधिग्रहण के पूरा होने के अवसर पर एक कार्यक्रम में दिए गए एक भाषण में, अदाणी ने कहा कि यह अधिग्रहण बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में भारत का अब तक का सबसे बड़ा इनबाउंड अधिग्रहण है जो चार महीने के रिकॉर्ड समय में संपन्न हुआ।

अदाणी ने कहा, "मेरा यह भी मानना है कि परिचालन दक्षता बढ़ाने में अदाणी समूह की योग्यता किसी से पीछे नहीं है और हमें पिछले वर्षो में किए गए कई अधिग्रहणों की सीख से लाभ होगा। नतीजतन, हम देश में सबसे अधिक लाभदायक सीमेंट निर्माता बनने के लिए महत्वपूर्ण मार्जिन विस्तार की उम्मीद कर रहे हैं और हम अगले 5 वर्षों में मौजूदा 70 मिलियन टन क्षमता से 140 मिलियन टन तक जाने का अनुमान लगा रहे हैं।"

अदाणी समूह के विस्तार पर गौतम अदाणी ने कहा, "अब हम दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी हैं और भारत की हरियाली का नेतृत्व कर रहे हैं। हम इस व्यवसाय के लिए 70 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ वैश्विक हरित हाइड्रोजन में भी नेतृत्व कर रहे हैं। हम 25 प्रतिशत यात्री यातायात और 40 प्रतिशत एयर कार्गो के साथ देश में सबसे बड़े हवाईअड्डा संचालक हैं।"

अदाणी ने कहा, "हमारी वित्तीय स्थिति पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है और हम अपने विकास को और तेज करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों और रणनीतिक भागीदारों से अरबों डॉलर जुटा रहे हैं और निश्चित रूप से- अब हम देश के दूसरे सबसे बड़े सीमेंट निर्माता हैं।"
 

From around the web