रिलायंस न्यू एनर्जी अमेरिकी कंपनी कैलक्स में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी

 
88888

नई दिल्ली । रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (आरएनईएल) ने न्यू एनर्जी सेक्टर में एक बड़ी डील की है। आरएनईएल ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित सौर तकनीक कंपनी कैलक्स (Caelux) में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि रिलायंस न्यू एनर्जी ने अमेरिका स्थित पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी कंपनी कैलक्स कॉरपोरेशन में निवेश करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। आरएनईएल इस डील के लिए कैलक्स कॉरपोरेशन में 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी।

आरआईएल ने कहा कि इस लेन-देन के लिए किसी नियामक अनुमोदन की जरूरत नहीं होगी और यह डील सितंबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। दरअसल, रिलायंस गुजरात के जामनगर में एक विश्वस्तरीय एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित कर रही है। इस निवेश के साथ ही रिलायंस, कैलक्स के उत्पादों का लाभ उठा सकेगी और ज्यादा शक्तिशाली तथा कम लागत वाले सौर मॉड्यूल्स का उत्पादन कर सकेगी।

उल्लेखनीय है कि कैलक्स कॉरपोरेशन पेरोव्स्काइट-आधारित सोलर टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर है। कंपनी उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल बनाती है, जो 20 फीसदी अधिक ऊर्जा का उत्पादन कर सकती है। 25 साल तक बिजली पैदा करने वाले इसके सोलर प्रोजेक्ट की लागत भी बहुत कम होती है।

From around the web