3 फीट के दूल्हा, दुल्हन ने लिए सात फेरे, 7 जन्मों तक साथ निभाने का किया वादा

 
ी
सीतामढ़ी। कहा जाता है कि भगवान जोड़ियां बनाकर ही पृथ्वी पर भेजते हैं। कई शादियां भी ऐसी होती है, जिसकी चर्चा भी खूब होती है। ऐसा ही एक विवाह मां सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम मंदिर में हुई, जो आज आसपास के क्षेत्रों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, यह मामला तीन फीट के पुरूष और महिला की है, जो रविवार को दूल्हा और दुल्हन बने और सात जन्मों का साथ निभााने के साथ पवित्र अग्नि के सात फेरे लेकर एक-दूसरे के हो गए।

पुनौरा धाम में महज 3 फीट की दुल्हन को 3 फुट के दूल्हा की धूमधाम से शादी हुई। दुल्हन बनी पूजा (21) और दूल्हा बने योगेंद्र एक-दूसरे को पा कर खुश हैं और भगवान का शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं।

पूजा जहां सीतामढ़ी शहर के लोहिया नगर के मेला रोड की निवासी है, वहीं दूल्हा बने योगेंद्र सीतामढ़ी जिले डुमरा प्रखंड के रामपुर परोरी गांव का निवासी है। इस विवाह में दोनों तरफ के परिजन शामिल हुए और आसपास के इकट्ठा लोगों ने भी दूल्हा, दुल्हन को आशीर्वाद देकर उनके सुखद दाम्पत्य जीवन की कामना की।

बताया गया कि 3 फुट की दुल्हन पूजा को अपने लिए वर चुनने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पूजा के परिजन काफी दिनों से पूजा के लिए वर की तलाश कर रहे थे, लेकिन कोई पूूजा से शादी करने को तैयार नहीं हो रहा था। ऐसी ही स्थिति 32 वर्ष का योगेंद्र के परिजनों का था। योगेंद्र के लिए भी उसके परिजनों को काफी दिनों से लड़की की तलाश थी, जो उसकी जीवनसंगिनी बन सके, लेकिन उसे भी वैसी लड़की नहीं मिल रही थी।

इसके बाद पूजा के एक रिश्तेदार को योगेंद्र के विषय में जानकारी हुई, जिसके बाद दोनों के रिश्तेदार पहले आपस में मिले फिर दोनों परिवार दोनों की शादी के लिए राजी हुए। इसके बाद रविवार को पुनौरा धाम मंदिर में दोनों परिणय सूत्र में बंध गए। शादी के बाद पूजा और योगेंद्र दोनों खुश हैं।

इस अनोखी शादी को देखने के लिए सैकड़ों लोग भी उपस्थित रहे और शादी के गवाह बने। फिलहाल शादी हो जाने के बाद परिवार वाले भी काफी खुश हैं दूल्हा दुल्हन भी खुशी से फूले नहीं समा रहे है।

From around the web