मध्य प्रदेश के जबलपुर में न्यू लाइफ अस्पताल में आग लगने से आठ की मौत

 
defd

मध्य प्रदेश। जबलपुर में दमोह नाका स्थित न्यू लाइफ मेडिसिटी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में सोमवार को अपराह्न करीब पौने तीन बजे आग लग गई। इस हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई और 10 लोग बुरी तरह झुलस गए। राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के आश्रित को पांच लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है।

पुलिस के मुताबिक जबलपुर के विजय नगर स्थित न्यू लाइफ मेडिसिटी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के एंट्रेस पॉइंट पर सोमवार को दोपहर करीब पौने तीन बजे शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली की कुछ ही देर में तीन मंजिला बिल्डिंग पूरी तरह आग की चपेट में आ गई। अचानक भड़की आग में अंदर मौजूद मरीज और तीमारदार झुलस गए। सूचना मिलने पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और रेस्क्यू शुरू किया। फिलहाल, मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है। बताया जा रहा है कि आग लगने के बाद मरीजों को बचाने के दौरान कुछ लोग अंदर गए जो बाहर नहीं निकल सके।

पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि आग से झुलसने के कारण आठ लोगों की मौत हो गई है, जिसमें अस्पताल स्टाफ के तीन लोग हैं। तीन लोग घायल थे, जिनका मेट्रो अस्पताल में इलाज चल रहा है और वे खतरे से बाहर हैं। घायलों में बरोदा पनागर निवासी रूबी पटेल, उदयपुरा बरेला निवासी देवलाल बरकड़े तथा कैलवास पिपरिया निवासी हल्कीबाई अहिरवार हैं। आग इतनी विकराल थी कि चार लोग इस कदर जले की उनकी पहचान तक नहीं हो पा रही। पूरा शरीर और जेब मे रखे दस्तावेज भी जल गए। मृतकों का शव मेडिकल अस्पताल भिजवाया गया है। मामूली रूप से झुलसे लोगों को भी मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आग लगने से अस्पताल में भगदड़ मच गई। अस्पताल में भर्ती मरीज और उनके तीमारदार जान बचाकर बाहर भागने लगे। सूचना पाकर पुलिस भी पहुंच गई और अस्पताल में आग से घिरे नौ लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। इस अफरा तफरी में कुछ लोग गिरने से घायल हो गए। आग लगने की सूचना पाते ही नगर निगम के छह दमकल वाहन भी पहुंच गए और आग बुझाने में जुट गए। अस्पताल में हुए हादसे की सूचना मिलते ही निर्वाचित महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू , कलेक्टर इलैया राजा टी, एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा भी पहुंच गए। कलेक्टर ने चार लोगों के मरने की पुष्टि की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया कि जबलपुर के एक अस्पताल में भीषण अग्नि दुर्घटना का दुखद समाचार प्राप्त हुआ है। स्थानीय प्रशासन और कलेक्टर से निरंतर संपर्क में हूं। मुख्य सचिव को संपूर्ण मामले पर नजर बनाये रखने के लिए निर्देश दिया है। राहत एवं बचाव के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक मृतक के आश्रित को 5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जायेगी। घायलों के संपूर्ण इलाज का व्यय भी सरकार वहन करेगी।

From around the web