सुनक, ट्रस में बहस से पहले कर योजनाओं को लेकर भिड़ंत

 
T5Y4HR
लंदन। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक ने अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ अगली बहस से पहले कर कटौती की मौजूदा विदेश सचिव लिज ट्रस की योजनाओं पर एक नया हमला किया। रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक ने कहा कि कंजर्वेटिव नेतृत्व की दौड़ में उनके प्रतिद्वंद्वी ब्याज दरों को और बढ़ाएंगे।

उनकी चेतावनी तब आई, जब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने गुरुवार को लगभग तीन दशकों में ब्याज दरों को 1.25 प्रतिशत से 1.75 प्रतिशत तक उच्चतम स्तर तक बढ़ाने का अनुमान लगाया था।

केंद्र द्वारा एक घोषणा दोपहर के लिए निर्धारित की गई है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि मुद्रास्फीति 15 प्रतिशत पर पहुंच सकती है, जो पहले से ही दर्दनाक कीमतों के साथ रहने वाले संकट को जोड़ती है।

इस बीच, गुरुवार शाम को स्काई न्यूज पर आमने-सामने की बहस में भी यह जोड़ी आमने-सामने होगी।

सुनक को बढ़ते करों की देखरेख के लिए ट्रस के हमलों का सामना करना पड़ा है, जबकि महामारी के दौरान 11 वें नंबर पर है, क्योंकि वह उन्हें खत्म करने के लिए एक अधिक कट्टरपंथी योजना का वादा करती है।

उन्होंने जोर देकर कहा है कि वह करों को कम होते देखना चाहते हैं, लेकिन उनका तर्क है कि बड़े बदलाव करने से पहले मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाना जरूरी है।

पूर्व चांसलर ने जोर देकर कहा कि उनकी योजनाओं के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं, क्योंकि समय ही सब कुछ है।

उन्होंने एक बयान में कहा, "अगर हम मुद्रास्फीति की चपेट में आने से पहले समय से पहले कर में कटौती करते हैं तो हम एक हाथ से दे रहे हैं और फिर दूसरे हाथ से ले रहे हैं।"

"यह मुद्रास्फीति को बढ़ावा देगा और लोगों के बंधक भुगतान को जोड़कर ब्याज दरों को बढ़ाएगा। और इसका मतलब यह होगा कि हर पाउंड लोगों को उनकी जेब में वापस मिल जाएगा, बढ़ती कीमतों पर डाउन पेमेंट से ज्यादा कुछ नहीं है।"

"कठिन विकल्पों से रहित एक पॉलिसी प्रॉस्पेक्टस अल्पावधि में एक गर्म भावना पैदा कर सकता है, लेकिन यह ठंडा आराम होगा जब यह लेबर को नंबर 10 पर ले जाएगा और कंजर्वेटिव पार्टी को विपक्ष के जंगल में भेज देगा।"

ट्रस ने यह कहकर जवाब दिया कि हम अपने विकास के रास्ते पर कर नहीं लगा सकते और अपनी योजनाओं पर जोर देने से कीमतों में और वृद्धि नहीं होगी।

उन्होंने कहा, "मेरी आर्थिक योजना हमारी अर्थव्यवस्था को आपूर्ति पक्ष में सुधार करके, हमारे कानून की किताबों से यूरोपीय संघ के विनियमन को प्राप्त करने और करों में कटौती करके आगे बढ़ेगी।"

ट्रस ने कहा, "आपूर्ति पक्ष में साहसिक सुधार प्रदान करना वह तरीका है, जिससे हम लंबे समय में मुद्रास्फीति से निपटेंगे और सतत विकास प्रदान करेंगे। संभावित रूप से बर्बाद निगम कर वृद्धि को खत्म करने सहित मामूली कर कटौती, जो लागू भी नहीं हुई है, मुद्रास्फीति नहीं है।"

गुरुवार की बहस पिछले हफ्ते 26 जुलाई को टॉकटीवी पर आयोजित थी, जिसे प्रस्तुतकर्ता केट मैककैन के कैमरे से दूर बेहोश होने के बाद रोक दिया गया था, जब ट्रस बोल रही थीं।

मैककैन ने बाद में कहा कि वह थोड़ी शर्मिदगी महसूस कर रही थीं, थोड़ी चोट लगी थी, लेकिन वापस आकर और पूरी तरह से ठीक होने पर खुशी हुई।

इस जोड़ी ने बुधवार को कार्डिफ में एक चुनाव में भाग लिया। ट्रस को दो सर्वेक्षणों में सुनक पर भारी बढ़त मिली।

पार्टी के सदस्यों के एक यूगोव पोल में उन्होंने सुनक पर 34 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। इससे पहले बुधवार को जारी कंजर्वेटिवहोम वेबसाइट के लिए एक सर्वेक्षण ने उन्हें 32 अंक आगे रखा।

टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम में सुनक ने यू-टर्न का स्वागत करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के वेतन बिल में कटौती करने की उनकी परित्यक्त नीति की 'गलत व्याख्या' करने के लिए मीडिया को दोषी ठहराया।

 

From around the web