याददाश्त के लिए घातक है अल्युमीनियम

 
न
ब्रेड, पनीर, कोको, डिब्बाबंद अचार आदि खाद्य पदार्थों का प्रयोग आजकल बहुत ज्यादा होने लगा है। इनमें उपस्थित अल्युमीनियम के कण घातक प्रभाव डालते हैं।
कोलकात्ता के शोधकर्तांओं के एक दल का कहना है कि अधिक मात्रा में अल्युमीनियम जब शरीर के अंदर पहुंचता है तो इससे न केवल स्मरण शक्ति का ही हृास होता है बल्कि इसके प्रभाव से हड्डियां टेढ़ी मेढ़ी होने लगती हैं। यहां तक कि यह लगभग चालीस वर्ष की अवस्था के बाद दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि एकदम से रोक दे सकता है।
शोधकर्त्ताओं के अनुसार
पदार्थ अल्युमीनियम की (एक ग्राम मात्रा में) मात्रा
बेकिंग पाउडर 23000 माइक्रोग्राम
(प्रमुख अवयव ब्रेड का)
पनीर (प्राकृतिक) 15.60 माइक्रोग्राम
कोको 45.00 माइक्रोग्राम
अल्युमीनियम की अधिक मात्रा शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करती है। सबसे पहले यह स्प्लीन में जमा होना शुरू करता है। इसके बाद क्रमश: वृक्क (किडनी), दिमाग (ब्रेन), यकृत (लिवर) और हड्डियों में जमा होता है।
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के अनुसार किडनी में अल्युमीनियम के जमा होने से यह अपना प्रमुख कार्य शरीर में फॉस्फेट की मात्रा का नियंत्रण करना, सही ढंग से नहीं कर पाती है।
चूहों पर किये गए प्रयोगों से यह सिद्ध हुआ है कि कैल्शियम बहुत हद तक अल्युमीनियम पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। इस पर अभी और शोध किया जा रहा है जिससे निकट भविष्य में कुछ और भी नये तथ्य सामने आने की आशा है।
इलाज से परहेज़ हमेशा ज्यादा अच्छा होता है, अत: आइये निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें।
भोजन बनाने के लिये जहां तक संभव हो, अल्युमीनियम के बर्तन का उपयोग न करें।
अगर अल्युमीनियम के बर्तन का प्रयोग करना ही हो तो अम्लीय पदार्थ यथा नींबू का रस, टमाटर की चटनी आदि इसमें न रखें।
डिब्बाबंद प्रॉसेस्ड भोज्य पदार्थ जिसमें संरक्षण तत्व (प्रिजर्वेटिव) का प्रयोग किया जाता हो, के प्रयोग से बचें।
अल्युमीनियम जेल एण्टासिड का प्रयोग न करें।
गर्भवती महिला, उम्रदराज व्यक्ति, शराब पीने वाले या जो प्रतिदिन, कैल्शियम कम मात्रा में लेते हों, उनके लिए अल्युमीनियम से परहेज़ बहुत जरूरी है।
यदि दिमाग या हड्डियों के उचित विकास में थोड़ी भी कमी का अहसास हो, ऑस्टियोपोरोसिस या याददाश्त कमजोर होने का कोई भी लक्षण प्रकट हो तो बिना विलंब किये तुरंत विशेषज्ञों से संपर्क स्थापित करें।
- पंकज कुमार पंकज

From around the web