रूप सौंदर्य प्रदाता है नींबू
 

- अम्बिका 
 
रूप सौंदर्य प्रदाता है नींबू

नींबू शरीर के लिए हर प्रकार से उपयोगी है। अगर आप इसे खाने के व्यंजनों में डालें तो खाना स्वादिष्ट बन जाता है। यदि आप नींबू पानी रोजाना लें तो आपका हाजमा ठीक रहता है और त्वचा साफ रहती है। नींबू बहुत ही गुणी है और यह कई प्रकार से सुन्दरता बढ़ाने के काम आता है। हम आपको ये तरीके बताते हैं।

यदि आपकी त्वचा चिकनी है तो एक प्याला पानी में एक नींबू का रस मिला दें। इसे दिन में दो-तीन बार चेहरे पर छिड़कें। सूखने पर चेहरा पानी से धो लें। यदि आप चाहें तो आप नींबू ठंडे दूध में भी मिला सकते हैं।

इसी प्रकार चिकनी त्वचा के लिए आप एक नींबूयुक्त बेहतरीन मास्क भी बना सकते हैं। थोड़ा-सा गेहूं का चोकर या दलिया लें। इसे एक या दो बार मिक्सी में डाल कर दरदरा कर लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें। अच्छी तरह से फेंट कर पेस्ट बनायें और चेहरे पर लगायें। सूखने पर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

सूखी, थकी हुई और बेनूर त्वचा के लिए आप यह उपाय कर सकती हैं। नींबू का रस लें, ग्लिसरीन और थोड़ा चोकर मिला कर पेस्ट बनाएं, थोड़ा-सा गुनगुना पानी मिला कर इसे एक छोटी शीशी में रखें। इसे दिन में एक दो बार चेहरे पर लगायें।

बहुत से लोगों की कोहनियां सूखी व खुरदरी हो जाती है। इसके लिये एक नींबू को गोलाई में आधा काटें। अब इसका रस दोनों कोहनियों पर खूब अच्छी तरह लगायें। लगभग 10 मिनट तक यह आधे कटे हुए नींबू कोहनियों पर लगाकर रखें। कुछ दिन यह करने के बाद आपकी कोहनियां नरम हो जायेंगी और इनका रंग भी साफ नजर आएगा।

सूखे, बेजान बालों के लिये भी नींबू उपयोगी है। दो अण्डे लें। उन्हें अच्छी तरह फेंटें और इससें नींबू का रस मिला दें। बालों को धो लें। फिर इसे अच्छी तरह बालों में लगा लें। इसे बातों में बीस मिनट तक लगा रहने दें और फिर बिना साबुन या शैम्पू लगायेे, खुले पानी से सिर धो लें।

आप देखेंगे कि एक छोटा सा नींबू आपकी सुंदरता बढ़ाने में कितना सहायक है।

From around the web