घर पर ही चमकायें सौन्दर्य
 

- शिखा चौधरी
 
 
हस्ज्ज

सौन्दर्य का हमारी त्वचा से अटूट रिश्ता है। त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई है तो हम भी खूबसूरत लगेंगे मगर त्वचा हमेशा कोमल और तरोताजा रहे, ऐसा भी देखने को नहीं मिलता। अब या तो ब्यूटी पार्लर के चक्कर काटो या महंगी-महंगी क्रीम और उबटन खरीदो।

जरा सोचिए कि आपकी त्वचा का यह रूप किस कारण  है। जाहिर है खान-पान के कारण। अब यदि खाने-पीने की चीजों का इस्तेमाल त्वचा के ऊपर किया जाये तो कुछ फायदे तो होंगे ही। ब्यूटी पार्लर जाने से तो मुक्ति मिलेगी ही, महंगे कृत्रिम उपचारों से भी छुटकारा मिल जायेगा।

सामान्यतया त्वचा तीन प्रकार की होती है- तैलीय, शुष्क एवम् सामान्य। यूं  तो सामान्य त्वचा परेशान नहीं करती पर हो सकता है किसी मौसम विशेष में उसमें थोड़ा परिवर्तन हो जाये। तब यह परेशानी उत्पन्न कर सकती है। तैलीय त्वचा के साथ कई समस्याएं आती हैं क्योंकि इससे त्वचा तेल की तरह चिकनी रहती है जो चिपचिपाहट का एहसास कराती है। शुष्क त्वचा के कारण त्वचा में खिंचाव आ जाता है और यह फट जाती है।

चेहरे पर झाइयां, मुंहासे अथवा दाग-धब्बे भी घर पर ही दूर कर सकती हैं। जरूरत है थोड़ी मेहनत और सब्र की। तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को चिकनाई युक्त चीजें खाने से बचना चाहिए। बेसन को पानी में घोलकर त्वचा पर लगाएं। सूखने के बाद धो दें। पिसी हुई मसूर की दाल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

शुष्क त्वचा के लिए खीरे के टुकड़ों को चेहरे पर रगड़ें। ध्यान रहे नरम हाथों से रगड़ें। चेहरे की रंगत बरकरार रखने के लिए एक चम्मच शहद में एक अंडे की सफेदी के साथ थोड़ा सा आटा फेंट कर लगायें। लगभग दो घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। कच्चे दूध में चावल का आटा घोलकर लेप बनायें। इसे त्वचा पर लगाने से फायदा होगा।

चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए पके हुए पपीते को काटकर चेहरे पर मलें। लगातार ऐसा करने से फायदा होगा। आधा चम्मच दूध की ठंडी मलाई में नींबू के रस की चार बूंदें मिलाकर चेहरे पर रात को लगायें। हाथों पर ठंडी मलाई में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इससे हाथों में नयी चमक आ जायेगी।

कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए कई लेप घर पर बनाकर ही लगायें। संतरे के छिलकों को फेंकें नहीं। उन्हें छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। अब उसमें बराबर मात्र में बेसन मिलाकर पानी में पन्द्रह मिनट भिगोएं। अब गाढ़ा घोल बनाकर चेहरे के मुहांसों पर लगाएं। दस मिनट लगाये रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। लगातार एक डेढ़ महीने तक ऐसा करने से फायदा होगा।

झाइयों को खत्म करने के लिए शहद और नींबू को चेहरे पर लगायें तथा दूध में चावल का आटा फेंटकर भी लगा सकती हैं। कई अन्य फायदे भी होंगे।

ध्यान रखें:-
- त्वचा को अत्यधिक रगड़ें नहीं।
- सुबह उठकर एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पिएं।
- दिन में कम से कम दस-ग्यारह गिलास पानी पिएं।
- फलों का रस पिएं एवम् हरी सब्जियां खाएं।
- अत्यधिक चिकनाईयुक्त भोजन न करें।
- त्वचा पर कृत्रिम सामग्री का प्रयोग कम से कम करें।
- मुहांसों को नोंचकर उखाड़ने की गलती न करें।

From around the web