रुपए को विदेशी मुद्रा में बदलने वालों की सूची जारी करें सरकार: कांग्रेस

 
रुपए को विदेशी मुद्रा में बदलने वालों की सूची जारी करें सरकार : कांग्रेस
नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि जब रुपया रिकॉर्ड स्तर तक गिर गया है तो सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है जिसके तहत तीन साल तक लगातार लाभ अर्जित करने वाली कंपनियां रुपए को डॉलर में बदल सकती है।

कांग्रेस प्रवक्ता गौरव बल्लभ गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार डॉलर के मुकाबले 81रुपये पर पहुंच रहे रुपए को रोकने के उपाय करने की बजाय उलट कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, “रिजर्व बैंक ने 22 अगस्त को एक नोटिफिकेशन जारी किया जिसके अनुसार एक अरब डॉलर तक कोई भी भारत का व्यक्ति या कंपनी जो 3 साल से लाभ अर्जित कर रहे हो वो भारतीय रुपए को डॉलर में कंवर्ट करा सकता है।”

उन्होंने कहा कि इस हिसाब से कोई भी कंपनी जिसका तीन साल का लाभ हो वह, लगभग 8,081 करोड़ रुपए तक बिना किसी दिक्कत के लोकल करेंसी को विदेशी करेंसी में बदल सकता है। सरकार के इस कदम को संशय से भर बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार को ऐसे लोगों की सूची जारी करनी चाहिए। इस समय अधिसूचना का आना बहुत बड़ा संदेह पैदा करता है।

प्रवक्ता ने कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि अधिसूचना के जरिए किन-किन लोगों ने, कब-कब, कौन सी कंपनियों ने पैसा बाहर भेजा है इसकी सूची जारी करनी चाहिए।

From around the web