नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड छठी बार जीता एटीपी फाइनल्स का खिताब

 
t

ट्यूरिन। सर्बिया के स्टार टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड छठी बार एटीपी फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। जोकोविच ने खिताबी मुकाबले में नॉर्वे के कैस्पर रूड को शिकस्त दी।

जोकोविच ने रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में रूड को 7-5, 6-3 से हराकर 4.7 मिलियन डॉलर की ऐतिहासिक कमाई की। यह मुकाबला 93 मिनट तक चला। उन्होंने अब स्विस दिग्गज रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जिन्होंने छह एटीपी खिताब जीते हैं।

जोकोविच ने अपनी जीत के बाद एटीपी के हवाले से कहा, जब मैं इसके लिए सर्विस कर रहा था तो पिछले गेम में मैंने कुछ फोरहैंड्स गंवाए थे। मैं घबरा गया था, लेकिन मैं वास्तव में आभारी हूं कि मैं मैच को जीतने में सक्षम रहा। सात साल [पिछली बार इस खिताब को जीतने के बाद से] एक लंबा समय रहा है। साथ ही, तथ्य यह है कि मैंने सात साल इंतजार किया और इस जीत को और भी बड़ा बना दिया।

जोकोविच ने 2008 में शंघाई में अपना पहला एटीपी फाइनल्स का खिताब जीता था। उसके बाद उन्होंने 2012, 2013, 2014 और 2015 में खिताबी जीत दर्ज की और अब अब उनके पास ट्यूरिन, इटली में एक खिताब है।

वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे उम्रदराज चैंपियन भी हैं। उनका तीन अलग-अलग दशकों में ट्रॉफी उठाने में सक्षम होना उनकी लंबी उम्र और खेल में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए अपने खेल को बढ़ाने की क्षमता का प्रमाण है।

From around the web