फसल की फोटो व्हाट्सएप नंबर पर भेजकर प्राप्त करें रोग और उसके इलाज की जानकारी
 

 
r

मेरठ। किसान अब कृषि विभाग को व्हाट्सएप नंबर पर फसल की फोटो भेजकर उसमें लगने वाले रोग और उसके इलाज की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मेरठ कृषि विभाग की ओर से किसानों के लिए दो व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं।
किसानों को फसल में लगने वाले रोग के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ता है। कई बार तो किसानों को यह भी पता नहीं चल पाता कि उनकी फसल में कौन सा रोग लगा है। इस समय गन्ने की फसल में लाल रोग लगा हुआ है। अब गेहूं की बुवाई शुरू होने वाली है। इसके अलावा फूल गोभी, बंद गोभी, सरसों व अन्य फसल तैयार हैं। ऐसे में इन फसलों में किसी प्रकार का भी रोग हो तो किसान कृषि विभाग से इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कृषि रक्षा अधिकारी अमरपाल सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से दो व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। किसान 9452257111 और 9452247111 व्हाट्सएप नंबर पर फसल की फोटो खींच कर भेज सकते हैं। अगर फसल में किसी भी प्रकार का रोग होगा तो 48 घंटे में इसकी जानकारी किसान को दी जाएगी और इसका इलाज भी बताया जाएगा।

जिला उद्यान अधिकारी गमपाल सिंह ने बताया कि इस पूरे सप्ताह उद्यान विभाग की ओर से अभियान चलाकर किसानों को जागरूक किया जाएगा। किसानों को विभाग की योजनाओं और उन पर मिलने वाली सब्सिडी के विषय में जानकारी दी जाएगी। विभाग की टीम बना दी गई है जो सभी ब्लॉकों के गांवों में ग्राम प्रधानों के साथ मिलकर किसानों को विभिन्न प्रकार की खेती व योजनाओं के विषय में जागरूक करेगी।

From around the web