एतिहासिक सूरजकुंड पार्क बनेगा पिकनिक स्पॉट,चलेगी नाव और टॉय ट्रेन  

 
v
मेरठ। शहर के बीचोबीच स्थित एतिहासिक सूरजकुंड पार्क को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। जहां पर नाव और टॉय ट्रेन चलाई जाएगी। हालांकि सुविधाओं के एवज में यहां आने वाले लोगों को टिकट लेना होगा। नगर निगम ने पीपीपी मॉडल पर पार्क को विकसित करने के प्रस्ताव मांगे हैं। 
सूरजकुंड पार्क में पिकनिक स्पॉट बनाने की तैयारी तेज हो गई है। जहां पर नाव से सैर करने का अवसर मिलेगा। बच्चे टॉय ट्रेन का आनंद ले सकेंगे। पार्क के अंदर ही कैंटीन में खाने पीने का सामान मिलेगा। सुविधाओं के एवज में शुल्क वसूला जाएगा।  
सूरजकुंड पार्क की सुंदरता में चार चांद लगें और एतिहासिकता भी बनी रहे। इसके लिए नगर निगम ने पार्क को पीपीपी मॉडल पर देने का निर्णय लिया है। जो भी कंपनी पार्क को पिकनिक स्पॉट बनाने के लिए आगे आएगी, उसको टिकट व अन्य मदों से होने वाली आय का कुछ हिस्सा नगर निगम में भी जमा करना होगा। नगर निगम ने ऐसी कुछ शर्तों के साथ टेंडर निकाला है।  
पार्क में मॉर्निंग वॉक करने वालों पर कोई टिकट नहीं लगेगा। नाव, ट्रेन की यात्रा पर टिकट लेना होगा। वह भी नगर निगम प्रशासन की सहमति के अनुसार। पार्क में प्लास्टिक की बोतल, पॉलीथिन और खाने पीने का सामान बाहर से नहीं जाएगा। स्वच्छता को लेकर यह कदम उठाया जाएगा। पार्क में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इससे असामाजिक तत्वों पर रोक लगाई जाएगी।  
पार्क में ये होंगी विशेष सुविधा  
- पार्क में लोगों के घूमने के लिए वॉकिंग ट्रैक।  
- औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। 
- वोटिंग क्लब और बच्चों के लिए टॉय ट्रेन।  
- खाने पीने की चीजें उपलब्ध कराने के लिए कैंटीन।

From around the web