कोरोना काल में टीकाकरण के लिए बेहतर कार्य करने पर तबस्सुम सम्मानित

 
न
नोएडा। कोरोना और नियमित टीकाकरण की वैक्सीन के बेहतर रखरखाव और प्रबंधन के लिए आगरा में आयोजित एक समारोह में वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम को सम्मानित किया गया।  राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० अजय घई ने तबस्सुम को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मान से नवाजा।  
कोरोना काल में केन्द्र सरकार ने को-विन एप लांच किया था। इस एप में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लाभार्थी के विषय में समस्त जानकारी की एंट्री की जाती थी, इसके बाद वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक होता था और फिर उसके बाद कोविड-19 का टीका लगता था। इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईविन एप) से कोरोना से संबंधित कोविशील्ड, कोवैक्सीन और नियमित टीकाकरण की वैक्सीन का रखरखाव और वितरण की स्थिति के बारे में सीधी मॉनिटरिंग की गई। कोरोना संक्रमण काल में जिस समय संक्रमण चरम पर था, उस समय वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम सहित समस्त स्टाफ ने दिन-रात मेहनत कर अपनी जिम्मेदारी को निभाया। कार्य के प्रति समर्पण को देखते हुए प्रदेशभर से कई अन्य लोगों को भी सम्मानित किया गया।
तबस्सुम ने टीकाकरण कार्यक्रम में अहम जिम्मेदारी संभाल रखी है। वह समय पर अस्पतालों में कोरोनारोधी टीके की उपलब्धता से लेकर टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं। 16 जनवरी 2021 जब से कोरोनारोधी टीकाकरण शुरू हुआ है तब से वह लगातार कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभा रही हैं।  
बता दें कि वैक्सीन भंडारण, देखभाल, उपलब्धता, तापमान रखरखाव आदि का प्रबंध इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क के जरिये किया जाता है। किस स्वास्थ्य केन्द्र पर कितनी वैक्सीन उपलब्ध है, कितने की जरूरत है, कितने तापमान पर है, यह सब ईविन एप के जरिये होता है।
तबस्सुम ने बताया- ईविन तकनीक से कोल्ड चेन कक्ष से लेकर जिला अस्पताल तथा सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी, पीएचसी) तक निगरानी रखी जाती हैं। ईविन ऐप भारत सरकार ने यूएनडीपी के तकनीकी सहयोग से विकसित किया है। ईविन की मदद से वैक्सीन की उपलब्धता, रख रखाव, वितरण की मॉनिटरिंग एक क्लिक में हो जाती है।

From around the web