पुरुष नसबंदी पखवाड़ा शुरू, पहले दिन एक पुरुष ने दिखायी समझदारी
 

 
म
नोएडा। जनपद में खुशहाल दिवस परिवार के अवसर पर सोमवार को पुरुष नसबंदी पखवाड़ा शुरू हुआ। पखवाड़ा का औपचारिक शुभारंभ अपर निदेशक (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) डा. राजेन्द्र सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) दादरी में किया, जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसरख पर एक पुरुष ने परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाते हुए स्वेच्छा से नसबंदी करायी।
दो चरणों में चलने वाले पुरुष नसबंदी पखवाड़े का विधिवत शुभारंभ अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. राजेन्द्र सिंह ने जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दादरी पर किया। उन्होंने खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर शुरू हुए पुरुष नसबंदी पखवाड़े को सफल बनाने का आह्वान किया और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों- कर्मचारियों से अपेक्षा की कि वह अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेंगे। हर माह की 21 तारीख को जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। इस दिवस पर लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधन  अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है और उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी क्रम में सोमवार को सीएचसी बिसरख पर एक पुरुष ने स्वेच्छा ने परिवार नियोजन का स्थाई साधन अपनाया। पखवाड़े की पहली पुरुष नसबंदी में आशा कार्यकर्ता अरुणा त्यागी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंने लाभार्थी की काउंसलिंग करते हुए उसे नसबंदी अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। इसमें सीएचसी बिसरख के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्र, ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर सत्यार्थ प्रकाश, टीएसयू के परिवार नियोजन विशेषज्ञ अभिषेक कुमार का विशेष योगदान रहा। पखवाड़े के अंतर्गत पहली पुरुष नसबंदी डा. राहुल ने की।
गौरतलब है कि इस बार पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की थीम है “अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपना कर दिखाएंगे अपनी भागीदारी”। 21 नवम्बर से चार दिसम्बर तक पखवाड़ा दो चरणों में चलेगा। पहला चरण 21 से 27 नवम्बर तक। इस चरण में आशा-एएनएम घर-घर जाकर परिवार नियोजन के लाभ बताएंगी और परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के इच्छुक लाभार्थियों का पंजीकरण भी करेंगी। परिवार पूरा कर चुके दम्पति को परिवार नियोजन के स्थाई साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। दूसरा चरण 28 नवम्बर से चार दिसम्बर तक चलेगा। यह सेवा प्रदायी सप्ताह होगा। इसके अंतर्गत परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

From around the web