गरीब व्यक्ति के ऊपर न चले बुलडोजर, माफिया बुलडोजर से बचने न पाए: योगी

 
योगी
वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी दौरे में शुक्रवार को विकास एवं निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि अपराधियों के खिलाफ युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करें। महिला अपराध विशेषकर पॉक्सो के मामले में जिलाधिकारी विशेष ध्यान दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था सुदृढ़ रखने के साथ पुलिस अधिकारी पेट्रोलिंग नियमित रूप से करें, जिससे पुलिस के प्रति आम जनमानस में विश्वास पैदा हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब व्यक्ति के ऊपर किसी भी दशा में बुलडोजर नहीं चलना चाहिए, किंतु माफिया बुलडोजर से बचने न पाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में पीएससी एवं पुलिस बैंड को रोजाना तथा शहर के शहीद स्मारकों पर सप्ताह में एक दिन नियमित रूप से बजाया जाये।

इसके पहले विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी मंडल के जनपदों में निर्माणाधीन परियोजनाओं एवं विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। निर्माण कार्यों के दौरान सुरक्षा मानकों को अपनाए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने वाराणसी मंडल के जनपदों में 12,700 करोड़ की कुल 97 निर्माणाधीन परियोजनाओं का नियमित रूप से समीक्षा करने का निर्देश दिया।

जनपद जौनपुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का प्रगति धीमी होने पर नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को इसमें तेजी लाए जाने का निर्देश दिया तथा रोजाना समीक्षा करने तथा कार्य में तेजी लाए जाने के लिए नोडल अधिकारी को नामित किए जाने का भी निर्देश दिया। जनपद चंदौली, जौनपुर एवं गाजीपुर के अधिकारियों से मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद स्थापित कर विकास एवं जनपदों में हो रहे निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से जानकारी ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अधिकारी माह में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक अवश्य करें
समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कतिपय जिलों से शिकायतें मिलती है कि अधिकारियों जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठाते, यह स्थिति आपत्तिजनक है, इसमें सुधार लाएं अन्यथा कार्रवाई होगी। प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी माह में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक अवश्य करें तथा जनसमस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराएं। जल जीवन मिशन शासन की प्राथमिकता की योजना है, जनपदों में जिलाधिकारी इसकी व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करें और संतोषजनक प्रगति सुनिश्चित कराएं। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक घरों तक नलों के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

अटल आवासीय योजना में वाराणसी जनपद की प्रगति धीमी होने पर तेजी लाए जाने का निर्देश दिया। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के खातों में शासन द्वारा भेजी गई धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानाध्यापकों के साथ में बैठक कर इसे दिखावाया जाए कि जिन छात्रों के बैंक खातों में पैसे भेजे गए हैं, उन पैसों से उनका ड्रेस आदि खरीदे गए कि नहीं।

बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से मंडल के जनपदों में हो रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया तथा मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके दिशा- निर्देशानुसार कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराया जाएगा।

बैठक में ये रहे शामिल
मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र "दयालु", पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ0 नीलकंठ तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक त्रिभुवन राम, विधायक रोहनिया सुनील पटेल के अलावा कृषि उत्पादन आयुक्त, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे।

From around the web