पंजाब चुनाव में मोर्चा संभालेंगी अर्ध सैनिक बलों की 75 कंपनियां

 
4

चंडीगढ़। पंजाब में विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक व सुचारू ढंग से सम्पन्न कराने के लिए केंद्रीय हथियारबंद सुरक्षा दस्तों की 75 कंपनियां लगाने को मंजूरी दी गई है। इनमें से 50 कंपनियां सोमवार को पंजाब में मोर्चा संभाल लेंगी।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा.एस करुणा राजू ने बताया कि पंजाब में सिर्फ एक दौर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी 117 क्षेत्रों में 14 फरवरी को मतदान होगा। भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से आम मतदान के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है।

डा.एस करुणा राजू ने बताया कि राज्य में कुल दो करोड़, 12 लाख, 75 हजार, 66 वोटर हैं। ये मतदाता राज्य में कुल 14 हजार, 751 स्थानों पर बनने वाले 24 हजार, 689 पोलिंग स्टेशन पर वोट डाल सकेंगे। पंजाब राज्य में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड नियमों की पालना यथावत लागू की जायेगी और किसी भी किस्म की ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने बताया कि आयोग की तरफ से रात आठबजे से सुबह आठ बजे तक किसी भी किस्म के चुनाव प्रचार करने पर अगले आदेश तक पाबंदी लगाई गई है।

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य की सभी 117 विधान सभा सीटों में वोट डालने का काम ई.वी.एम और वी.वी.पैट की मदद से किया जायेगा। इसके अलावा चुनावों को पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए सुविधा एप, सी.विजल, पी.डब्ल्यू.डी नाम के एप और वोटर हेल्प लाइन एप भी लांच किये गये हैं।

From around the web