दोपहर राउंडअप : भाजपा से करीब 100 सीटों पर आगे चल रही है तृणमूल कांग्रेस, खुद ममता पिछड़ीं

 
दोपहर राउंडअप : भाजपा से करीब 100 सीटों पर आगे चल रही है तृणमूल कांग्रेस, खुद ममता पिछड़ीं

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की मतगणना रविवार सुबह 8:00 बजे से जारी है। दोपहर 12:00 बजे तक राज्य के सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी से करीब 100 सीटों पर आगे चल रही है। पार्टी ने शुरुआती रुझानों में सुबह 10:30 बजे के करीब ही बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था। राज्य की 292 सीटों में से 193 पर तृणमूल आगे चल रही है। 96 सीटों पर भाजपा आगे है। बाकी सीटों पर माकपा कांग्रेस गठबंधन लीड कर रहा है।

हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम से पीछे चल रही हैं। यहां से भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी करीब तीन हजार वोटों से आगे हैं। कसबा से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार और मंत्री जावेद खान 48000 वोटों से आगे चल रहे हैं। हालांकि कृष्णा नगर उत्तर से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय 8234 वोटों से आगे हैं। अग्निशमन मंत्री सुजीत बसु भी आगे चल रहे हैं और उनसे पीछे भाजपा उम्मीदवार सब्यसाची दत्त हैं। रासबिहारी में भी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार देवाशीष कुमार आगे हैं जबकि भवानीपुर जहां से ममता बनर्जी चुनाव लड़ती रही हैं वहां तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार शोभन देव चट्टोपाध्याय आगे चल रहे हैं।

राज्य भर में चौथे राउंड की गिनती लगभग पूरी हो गई है। टालीगंज से ही भाजपा के सांसद और मंत्री बाबुल सुप्रियो तृणमूल उम्मीदवार अरूप विश्वास की तुलना में पीछे चल रहे हैं। सीतलकुची जहां सेंट्रल कोर्ट की फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई थी वहां भी तृणमूल कांग्रेस आगे है। संघ के सचिव देवांजन गुहा भी चंदननगर विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार इंद्रनिल सेन से पीछे चल रहे हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी भी शुरुआती रुझानों में आगे हैं। वह बेहला पश्चिम से उम्मीदवार हैं। बालीगंज से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और मंत्री सुब्रत मुखर्जी भी आगे चल रहे हैं। उत्तर 24 परगना के हाबरा से राज्य के खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक भाजपा के पूर्व अध्यक्ष राहुल सिन्हा से आगे चल रहे हैं। जबकि आंदोलन की भूमि रही सिंगुर में भी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार बेचाराम मन्ना भाजपा उम्मीदवार रवींद्रनाथ से आगे हैं।

From around the web