पटना में 72 घंटे में डेंगू के 16 मामले सामने आए

 
1

पटना | बिहार की राजधानी पटना में वायरल फीवर के बाद डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पटना की डॉक्टर और सिविल सर्जन विभा सिंह ने कहा, "पिछले 3 दिनों में पटना में डेंगू के 16 पॉजिटिव मामले सामने आए। हमने अस्पतालों और प्रभावित क्षेत्रों से जानकारी एकत्र करने के लिए एक समर्पित टीम का गठन किया है ताकि समय पर उपाय किए जा सके।"
सूत्रों ने कहा है कि मरीजों की संख्या ज्यादा हो सकती है क्योंकि उनमें से कई अलग-अलग निजी अस्पतालों में भर्ती हैं और उन्होंने सिविल सर्जन कार्यालय को रिपोर्ट नहीं भेजी है। पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, पटना एम्स की ओपीडी में भी पिछले कुछ दिनों में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।
अधिकांश मामले दानापुर, पाटलिपुत्र कॉलोनी, राजा बाजार, बैरिया, कंकड़बाग, राजीव नगर, नागेश्वर कॉलोनी, बोरिंग रोड आदि से सामने आते हैं।
सिंह ने कहा, "डेंगू के मच्छर साफ पानी में विकसित होते हैं। इसलिए, हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने-अपने आस-पास पानी जमा न होने दें। हमने पटना नगर निगम से शहर की जल निकासी व्यवस्था को साफ करने का भी अनुरोध किया है।"
आईजीआईएमएस में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ चिकित्सक मनोज कुमार चौधरी ने कहा, "हमारे अस्पताल की ओपीडी में डेंगू के संदिग्ध मामले बढ़ गए हैं।"
"ज्यादातर मरीज जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों से आ रहे हैं। सितंबर के महीने में हुई बारिश और जलवायु परिवर्तन इसका कारण है। पटना में कई जगह साल में 6 महीने से अधिक समय तक जलभराव के लिए जाना जाता है।"
बिहार भी इन दिनों वायरल फीवर की चपेट में है और 20 जिलों के 2500 से ज्यादा बच्चे इससे प्रभावित हैं।

From around the web