हिमाचल प्रदेश में नगर निगम में भाजपा चुनाव हारी, 64 में से महज 28 सीटें जीती

 

 हिमाचल प्रदेश। सात अप्रैल को मंडी, पालमपुर, धर्मशाला और सोलन में हुए नगर निगम चुनाव में जो नतीजे सामने आए हैं। वो कांग्रेस पार्टी को राहत देने वाले हैं। नगर निगम चुनावों में भाजपा को निराशा हाथ लगी है। चारों नगर निगमों की कुल 64 में से 29 सीटें कांग्रेस की झोली में गई हैं। इसके अलावा, भाजपा को 28 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा। वहीं, आम आदमी पार्टी कहीं भी खाता नहीं खोल पाई है। 

पालमपुर में कांग्रेस को बढ़त
हिमाचल के पूर्व सीएम रहे और दिग्गज नेता शांता कुमार के घर पालमपुर में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। पालमपुर के कुल 15 वार्डों में से कांग्रेस 11 पर विजयी हुई है, जबकि भाजपा को सिर्फ दो वार्डों से संतोष करना पड़ा है, जबकि कांग्रेस और भाजपा के एक-एक बागी आजाद उम्मीदवार भी जीत दर्ज करने में कामयाब हुए हैं। 
मंडी में भाजपा की लाज बची
सीएम जयराम ठाकुर के गृहजिला की नगर निगम मंडी पर भाजपा की बड़ी जीत और कांग्रेस की हार हुई है 15 सीटों वाली नवगठित नगर निगम में भाजपा ने प्रचंड जीत के साथ 11 सीटों पर कब्जा जमाया है, जबकि कांग्रेस सिर्फ चार सीटों पर ही हाथ साफ करने में कामयाब रही है। ‘आप’ का यहां खाता नहीं खुला है।

सोलन-धर्मशाला में कांग्रेस हावी
सोलन जिले में नगर निगम सोलन में कांग्रेस की नौ, भाजपा की सात और निर्दलीय के रूप में एक प्रत्याशी की विजय हुई है। सोलन में बघाट बैंक के चेयरमैन एवं भाजपा प्रत्याशी भी चुनाव हार गए। धर्मशाला में बीजेपी के खाते में आठ सीटें आई हैं। कांग्रेस को पांच सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है। जबकि चार निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीत कर आए हैं. इनमें दो बीजेपी समर्थित हैं, और दो कांग्रेस समर्थित हैं।

कैबिनेट मंत्री का बयान
हिमाचल में हुए नगर निगम चुनावों के परिणामों पर सरकार के नंबर-1 मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बड़ा बयान दिया। भाजपा को उम्मीद के अनुसार ना आए नतीजों पर मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि नगर निगम छोटा पॉकेट है।परिणामों का ज्यादा असर नहीं होगा। सोलन में चूक हुई है और टिकट वितरण सही नहीं हुआ। लेकिन मंडी में उन्होंने जीत का श्रेय सीएम जयराम ठाकुर को दिया है। इस दौरान महेंद्र सिंह ने कहा कि अनिल शर्मा ने मंडी में पार्टी के खिलाफ काम किया है। हालांकि, रोने-धोने से वोट नहीं मिलते हैं. उन्होंने सुखराम परिवार अवसरवादी भी बताया है।

From around the web