हरियाणा में तीन मई से सात दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन

 
हरियाणा में तीन मई से सात दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर अब राज्य में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।
राज्य के गृह एवं स्वास्थय मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। राज्य सरकार ने इससे पहले गत 30 अप्रैल को राज्य के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित नौ जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद में शुक्रवार रात दस बजे से तीन मई सुबह पांच तक सप्ताहांत लॉकडाउन लगाया था। लेकिन अब पूरे राज्य में लॉकडाउन लगा दिया गया है। गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने तथा लोगों की सुरक्षा के लिये सरकार ने लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है जो नौ मई तक लागू रहेगा तथा इस दौरान लोगों को सभी हिदायतों और पाबंदियों का पालन करना होगा।
सरकारी आदेश में कहा गया है कि लोगों को लॉकडाउन अवधि के दौरान घर के अंदर रहना चाहिए और कोई भी व्यक्ति अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा और न ही सड़क और सार्वजनिक स्थानों पर दिखाई देगा तथा न ही वाहन से यात्रा करेगा। अलबत्ता आवश्यक वस्तुओं के विनिर्माण तथा बिक्री इकाईयां लॉकडाउन से मुक्त रहेंगी। जरूरी और गैर-जरूरी सामान की आवाजाही और परीक्षा देने वालों पर कोई पाबंदी नहीं होगी। रेस्तरां और अन्य खाने की जगह, होटल, विभिन्न मॉल में भोजन ज्वाइंट में केवल होम डिलीवरी के लिए खुले रहेंगे। हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या आईएसबीटी से जाने या लौटने वाले व्यक्तियों को लॉकडाउन से छूट रहेगी।
उल्लेखनीय है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कहर बनकर आई है। शनिवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 13,588 नए मामले सामने आए। वहीं 125 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ दिया। हालांकि 8,509 मरीज कोराेना से जंग जीतने में सफल रहे। हरियाणा में कोरोना के सक्रिय मामले 1,02,516 हैं।

From around the web