राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू

 
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू

जयपुर। राजस्थान में राजसमंद, भीलवाड़ा जिले में सहाड़ा एवं चुरू जिले में सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था एवं वैश्विक महामारी कोरोना के दिशा निर्देशोंं की पालना के साथ आज सुबह आठ बजे शुरू हुई।
मतगणना इन जिला मुख्यालयों पर पोलीटेक्निक कालेजों में मतगणना प्रारंभ की गई।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतगणना के लिए इन जिलों में स्थानीय प्रशासन, निर्वाचन विभाग एवंव भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार व्यवस्था की गई हैं। मतगणना स्थल पर उन्हीं लोगों को अनुमति दी गई है, जिनके पास डबल वैक्सीन प्रमाण पत्र या आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव थी। दो मतगणना एजेन्टों के मध्य एक मतगणना एजेन्ट पीपीई किट में बिठाया गया है, ताकि संक्रमण का प्रसार ना हो सके।
मतगणना के लिए नियुक्त सभी लोग मास्क, फेस शील्ड एवं हाथों के दस्ताने पहने हुए है।
श्री गुप्ता ने बताया कि मतगणना में प्रत्येक पांच राउन्ड के बाद कार्मिक हाथों को सैनिटाइज करेंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते करीब 40 प्रतिशत मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाने, ईवीएम मशीनों को सेनेटाइज करने, मतगणना के बाद 5-5 वीवीपैट मशीनों से प्राप्त पर्चियों की रैंडमली गणना करने की वजह से मतगणना में अतिरिक्त समय लग सकता है। उन्होंने बताया कि सुजानगढ़ में 30, सहाड़ा में 28 और राजसमंद में 25 राउंड में मतगणना होगी और कोविड के दिशा-निर्देशों के चलते अब देर शाम तक नतीजे आने की संभावना है।
मतगणना के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजर, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन बैड की भी व्यवस्था की गई हैं। मतगणना स्थल में प्रवेश करने वाले वाहनों का भी सैनिटाइजेशन किया गया। मतगणना स्थल पर मुख्य भवन एवं मुख्य भवन के बाहर क्वारंटीन सेन्टर स्थापित भी किया गया है।
उल्लेखनीय है इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में गत 17 अप्रैल को उपचुनाव हुआ जहां 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस, मुख्य विपक्ष भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एवं कुछ अन्य दलों के प्रत्याशी तथा निर्दलीय सहित 27 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।

From around the web