सल्ट उपचुनाव भाजपा ने बीजेपी ने हासिल की जीत

 
सल्ट उपचुनाव भाजपा ने बीजेपी ने हासिल की जीत
नैनीताल। उत्तराखंड की सल्ट विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने फिर से कब्जा जमा लिया है और यहां हुए उपचुनाव में भाजपा के महेश सिंह जीना को विजय मिली है।

जीना ने कांग्रेस उम्मीदवार गंगा पंचोली को 4697 मतों से हरा दिया। भिकियासैण इंटर कॉलेज में रविवार को हुई मतगणना में भाजपा के महेश जीना को 21874 मत मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार गंगा पचोली को 17177 मत मिले। वहीं 721 लोगों ने नोटा का इस्तेमाल किया। शेष उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में कामयाब नहीं रहे हैं।

उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी (उपपा) के उम्मीदवार जगदीश चंद्रा को 493, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) के प्रत्याशी नंद किशोर को 209 जबकि निर्दल पान सिंह को 346, शिव सिंह 466 व सुरेन्द्र सिंह को 620 मत मिले हैं। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना में पहले पोस्टल मतों की गिनती शुरू हुई जिसमें भाजपा को बढ़त हासिल हुई। इसके बात ईवीएम के मतों की गणना की गयी जिसमें भाजपा के उम्मीदवार महेश सिंह जीना प्रथम चरण से ही अंत तक बढ़त बनाये रहे और उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी।

इस बीच विवाद के चलते एक बूथ का परिणाम रोक दिया गया है। हालांकि इससे चुनाव परिणाम पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस बूथ पर कुल 188 मत पड़े हैं। रिटर्निंग अधिकारी राहुल साह ने बताया कि चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेज दी गई है।

सल्ट उपचुनाव को तीरथ सिंह रावत सरकार के लिये अग्नि परीक्षा माना जा रहा था। आखिरकार इसमें उन्हें सफलता मिली है। माना जा रहा है कि जनता ने उन्हें पहली परीक्षा में पास कर दिया है। फाइनल परीक्षा उन्हें सन् 2022 में देनी है।

From around the web