उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी से बढ़ी ठंड

 
म

देहरादून। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से देहरादून सहित राज्य के मैदानी जनपदों में बारिश और पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी ने ठंड को बहुत बढ़ा दिया है। चार धाम सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम विभाग की ओर से बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं। तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बदरीनाथ धाम में शुक्रवार रात को भी बर्फबारी हुई। फिलहाल अधिकांश पर्वतीय जिलों में मौसम खराब बना हुआ है। आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। यमुनोत्री धाम और आसपास की चोटियों में भी बर्फबारी हो रही है। पर्वतीय इलाकों में हुई बारिश और बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंड बहुत बढ़ गई है।

इस बीच हिल स्टेशनों में बर्फबारी का आनंद लेने बड़ी संख्या में पर्यटक भी पहुंच रहे हैं। पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी से पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ढके हुए हैं तो मैदानी इलाकों में बारिश ने तापमान को और गिरा दिया है। शनिवार सुबह से ही देहरादून और मसूरी सहित अन्य इलाकों में हो रही रुक-रुक कर बारिश शाम तक तक जारी रही। सुबह से ही देहरादून सहित अन्य सूर्य देव नहीं निकले। आसमान काले बादलों से पूरी तरह घिरा हुआ है।प्रदेश के चकराता,मसूरी, धनौल्टी, लालटिब्बा, बुरांश घाटी,पुरोला में जमकर बर्फबारी देखने को मिली। पर्यटक काफी दिनों से यहां बर्फबारी की आस लगाए हुए थे। हालांकि इससे ठंड में इजाफा हो गया है।

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के पांच पर्वतीय जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। बाकी स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। 2500 मीटर या इससे अधिक अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आठ जनवरी को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों के 3000 मीटर एवं उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। हरिद्वार, देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताई है।

मौसम निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में उच्च पर्वतीय इलाके उत्तरकाशी, चमोली,रुद्रप्रयाग में तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बारिश और बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की गई है। हरिद्वार, देहरादून, पौड़ी,नैनीताल, चम्पावत, उधमसिंह नगर में ओलावृष्टि औऱ बिजली के साथ बारिश की संभावना है।

From around the web