Tuesday, September 17, 2024

मुजफ्फरनगर में दलित समाज ने किया भारत बंद का आह्वान, किया जोरदार विरोध प्रदर्शन

मुजफ्फरनगर। एससी-एसटी आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर आज विभिन्न दलों ने भारत बंद का आह्वान किया था,  पश्चिम उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में बाज़ार बंद का कोई खास असर तो दिखाई नहीं दिया, लेकिन आजाद समाज पार्टी बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंचकर धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी-अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति के नाम जिला प्रशासन को एक ज्ञापन सौंपा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस फोर्स को जहां जिला कलेक्ट्रेट में तैनात किया गया था, तो वहीं आलाधिकारी भी सुबह से ही सड़क पर उतर कर स्थिति का लगातार जाएगा ले रहे थे। आज के इस प्रदर्शन के बारे में आजाद समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष बबलू चौधरी ने बताया कि  मौजूदा मोदी सरकार गरीबों का हक मारना चाहती है और अपने आप तो कुछ कर नहीं सकती तो, सुप्रीम कोर्ट के जरिए जो दलित समाज का आरक्षण में वर्गीकरण

किया गया है, हम उसकी घोर निंदा करते हैं और अगर इन्हें इतना प्यार आरक्षण से है, तो सबसे पहले जातिगत जनगणना करायें और उसके बाद सबको बराबर का हक दे, जिसका जितना हक बैठता है, लेकिन ये धुर्वीकरण करके आपस में लडऩे का काम करते हैं, जो हम होने नहीं देंगे, हम लोगों ने तो सभी को कचहरी में ही बुलाया था, ताकि किसी किस्म की कोई अप्रिय घटना ना हो जाए, क्योंकि कुछ शरारती तत्व भी बीच में घुस जाते हैं और तोडफ़ोड़ कर देते हैं, जिससे पार्टी का नाम बदनाम हो, हम शांतिप्रिय और संविधान को मानने वाले लोग हैं, हम यह मांग करते हैं कि जो वर्गीकरण एससी-एसटी एक्ट सुप्रीम कोर्ट में गया हुआ है, तो हम चाहते हैं कि जैसा एससी एसटी एक्ट का संविधान में आरक्षण था, वह ज्यो का त्यों लागू रहे और सुप्रीम कोर्ट के जरिए सरकार द्वारा यह फैसला हमारे ऊपर थोपा गया है, इसको सुप्रीम कोर्ट वापस ले हम यही मांग करते हैं।

बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष सतीश कुमार ने बताया कि अभी सुप्रीम कोर्ट का फैसला 1-8-2०24 को आया था, जिसमें कोटा क्रीमीलेयर के विरोध में कुमारी मायावती के आदेश पर धरना प्रदर्शन और विरोध प्रदर्शन किया गया है, जैसे पहले पूरा कोटा मिलता था ऐसे ही पूरा कोटा दो और इस आरक्षण को नई सूची में डाला जाए, बहुजन समाज पार्टी अनुशासित पार्टी है और शांति के साथ पहले भी आंदोलन करते रहे फिर कर रहे हैं और बहुजन समाज पार्टी के लोग कोई दंगा फसाद नहीं करते हैं।

बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष के नेतृत्व में एक विशाल पैदल मार्च जिला कार्यालय से निकल गया जो कलेक्ट परिसर स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे जहां पहुंचकर उन्होंने अपना एक ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम सिटी मजिस्ट्रेट को सोपा। एससीएसटी, पिछला वर्ग अल्पसंख्यक वर्ग के संयुक्त मोर्चा ने भारत बंद में समर्थन देने के लिए लोगों से आवाहन किया था। भारत बंद में समर्थन देने वाले लोगों का कहना था संविधान में अनुसूचित जाति जनजाति को दिया गया आरक्षण जाति और सामाजिक असमानता के कारण दिया गया था लेकिन सरकार उपरोक्त श्रेणी के लोगों में फूट डालकर राज करने की कोशिश कोशिश कर रही है।

 भारत बंद पर किए गए आवाहन को लेकर पुलिस प्रशासन ने चौकस व्यवस्थाएं की पूरे शहर में सुरक्षा के कड़ी इंतजाम किए गए प्रशासनिक अधिकारी शहर में घूम-घूम कर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम को चाक चौबंद कर उन्हें परखते हुए नजर आए। आरक्षण वर्गीकरण व क्रीमीलेयर के विरोध में भारत बंद के आह्वान पर हो रहे प्रदर्शन को विपक्ष से सपा व बसपा पार्टियां को भी समर्थन मिला है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय