Sunday, April 28, 2024

नए साल पर निवेशकों को बड़ा तोहफा, फरवरी में आएगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अगली सीरीज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। साल 2024 में जारी होने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तारीख का ऐलान कर दिया गया । इस साल फरवरी में निवेशकों को पहली बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका मिलेगा। 2023-24 की अगली सीरीज 12 फरवरी को शुरू होगी और 16 फरवरी तक इसमें निवेश किया जा सकेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत बैंकों के साथ ही क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआईएल) और स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल) के जरिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश किया जा सकता है। इसके साथ ही बीएसई और एनएसई के जरिए भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने की सुविधा दी गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस केंद्रीय योजना के तहत निवेश किए गए धन की सिक्योरिटी की गारंटी भारत सरकार देती है। इसका संचालन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) करता है। इस स्कीम के तहत कम से कम एक ग्राम सोना खरीदा जा सकता है, वहीं इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स को अधिकतम चार किलोग्राम तक सोना खरीदने की छूट दी गई है। इस स्कीम के तहत हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (एचयूएफ) और ट्रस्ट अधिकतम 20 किलोग्राम सोना में निवेश कर सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत मैच्योरिटी पीरियड आठ साल है। हालांकि पांच साल पूरा होने के बाद भी निवेशक अपना पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंज के जरिए भी इसकी खरीद-बिक्री की जा सकती है। इस योजना के तहत निवेशकों को 2.50 प्रतिशत का ब्याज भी दिया जाता है, जो सीधे उनके खाते में जाता है। इस योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी। 2023 के अंत में ही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहले स्कीम की मैच्योरिटी हुई थी, जिसमें निवेशकों को करीब ढाई गुना से अधिक का मुनाफा हुआ था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय