Saturday, May 18, 2024

ब्रिटिश पीएम के प्रवक्ता बोले : कनाडा के साथ भारत के कूटनीतिक मतभेद का व्यापार वार्ता पर नहीं पड़ेगा असर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लंदन,। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में आई खटास के बीच ब्रिटेन ने मंगलवार को कहा कि इस घटनाक्रम का भारत के साथ उसकी चल रही व्यापार संधि वार्ता पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

खबरों के मुताबिक, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर यूके की बातचीत जारी रहेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रवक्ता कनाडा के इन आरोपों पर सवालों का जवाब दे रहे थे कि निज्जर की हत्या में क्‍या भारत की भूमिका थी, जिसकी जून में ब्रिटिश कोलंबिया में हत्या कर दी गई थी।

भारत ने इस आरोप को बेतुका और पूर्वाग्रह से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुनक ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की थी और एफटीए वार्ता पर चर्चा की थी।

प्रवक्ता ने कहा, “व्यापार वार्ता पर काम पहले की तरह जारी रहेगा। कनाडाई अधिकारी अब अपना काम करेंगे और मैं उन्हें टालने नहीं जा रहा हूं। जब हमें उन देशों के बारे में चिंता होगी, जिनके साथ हम व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं, तो हम उन्हें सीधे सरकार सामने उठाएंगे। लेकिन भारत के साथ मौजूदा बातचीत एक व्यापार समझौते के बारे में चल रही है, और हम इन्हें अन्य मुद्दों के साथ मिलाना नहीं चाहते।”

भारत और ब्रिटेन दोनों ने हाल ही में एफटीए पर 12वें दौर की वार्ता की। जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी बातचीत के दौरान मोदी और सुनक ने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों के साथ-साथ नवाचार और विज्ञान पर भी चर्चा की थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय