औधे मुंह गिरे सोना-चांदी के दाम, कीमतों में आई इतनी कमी

 
न
आज सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोना—चांदी के दाम औधे मुंह गिर गए। बाजार खुलते ही सोना 230 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 420 रुपये प्रति किग्रा तक कम हो गई। सोना—चांदी की कीमतें पिछले तीन दिन से स्थिर चल रही थी। आज जैसे ही कारोबारी सत्र शुरू हुआ। दोनों कीमती धातुओं के दाम धराशाही हो गए।
पेट्रोल डीजल के बाद आज सोना—चांदी की कीमतों ने राहत प्रदान की है। आज सोना चांदी के दामों में कमी आई है। पिछले सप्ताह जहां दोनों कीमती धातुओं के दाम बढ़ने की ओर थे। आज कारोबारी सत्र की शुरूआत में दाम में कमी आई। कारोबारी सत्र की शुरूआत में सोना जहां 50,220 के अपने पुराने भाव के मुकाबले आज 49,990 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला वहीं चांदी अपने पुराने भाव 67,530 रुपये प्रति किग्रा के मुकाबले आज 67,110 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गई। यानी आज सोना—चांदी की कीमतों में काफी अंतर आ गया।
विदेशी बाजार में दबाव की वजह से ही मेरठ के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने—चांदी के दाम औंधे मुंह गिरे। चांदी भी बिकवाली के दबाव में मंदी बिकी। सर्राफा सूत्रों के अनुसार अमरीका में फेडरल रिजर्व की बैठक के बाद केडबरी सोना स्थानीय बाजार में काफी घट गया है। कुछ ऐसा ही हाल चांदी का भी रहा है। इसके बावजूद स्थानीय बाजार में यह गिरावट विदेश के मुकाबले कम बताई जा रही है। क्योंकि रुपये की कमजोरी दोनों कीमती धातुओं को ज्यादा गिरने से रोक रही है। इस दिन सोना आभूषण के भाव 220 रुपये फिसलकर 49,990 रुपये प्रति दस ग्राम हो गए। आठ ग्राम वाली गिन्नी पूर्वस्तर 44,200 रुपये की मिल रही है।

From around the web