EU की सख्ती के बाद गूगल में हलचल: अरबों के जुर्माने के बीच विज्ञापन सेवाओं में बड़ा फेरबदल, कंपनी ने फैसले को बताया ‘अनुचित’
Google: यूरोपीय आयोग द्वारा डिजिटल प्रतिस्पर्धा को लेकर नई जांच शुरू करने के एक दिन बाद ही गूगल ने अपनी विज्ञापन सेवाओं में बड़े बदलावों की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि ये बदलाव निर्णय के अनुपालन के लिए हैं, हालांकि वह अभी भी EU के फैसले से असहमत है और जल्द ही अपील दायर करेगी।
गूगल का तर्क-यह बदलाव यूरोपीय विज्ञापन बाज़ार को नुकसान पहुंचाएगा
नई योजना में गूगल ने किए कई उत्पाद-स्तरीय बदलाव
गूगल ने बताया कि उसके नए बदलावों में ऐड मैनेजर में पब्लिशर्स को विभिन्न बोलीदाताओं के लिए अलग-अलग न्यूनतम मूल्य तय करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही कंपनी अपने सिस्टम की इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाएगी ताकि EU के ‘हितों के टकराव’ संबंधी चिंताओं को दूर किया जा सके।
अमेरिका में भी जांच का सामना कर रहा गूगल
गूगल ने स्वीकार किया कि उसे अमेरिका में भी प्रतिस्पर्धा-रोधी जांच का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने कहा कि वह पारदर्शिता और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के प्रति प्रतिबद्ध है, लेकिन EU की कार्रवाई को वह अनुचित मानती है।
जर्मनी की अदालत का बड़ा फैसला-गूगल पर 54.2 करोड़ रुपये का मुआवजा
जर्मनी में गूगल को बड़ा झटका देते हुए अदालत ने मूल्य-तुलना प्लेटफ़ॉर्म आइडियलो (Idealo) को 54.2 करोड़ रुपये का हर्जाना देने का आदेश दिया। अदालत ने कहा कि 2008 से 2023 के बीच गूगल ने अपनी मजबूत पकड़ का दुरुपयोग किया और मूल्य तुलना सेवाओं में अनुचित लाभ उठाया।
