रिलायंस ने अमेरिका में लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल 729 करोड़ रुपये में खरीदा

 
ी

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी होटल इंडस्ट्रीज कारोबार में भी अपना कदम तेजी से बढ़ा रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने न्यूयॉर्क की लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल को 729 करोड़ रुपये (9.81 करोड़ डॉलर) में खरीद लिया है। आरआईएल ने इस अधिग्रहण के बारे में स्टॉक एक्सचेंजों को जानकारी दी है।

आरआईएल का अमेरिका में यह बड़ा अधिग्रहण है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) ने कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी के अधिग्रहण के लिए ये समझौता किया है, जो 9.81 करोड़ डॉलर से ज्यादा में होगा। केमैन आइलैंड में स्थापित इस कंपनी के पास मैंडरिन ओरिएंटल की 73.37 फीसदी हिस्सेदारी है।

उल्लेखनीय है कि साल 2003 में बनी मैंडारिन ओरिएंटल होटल न्यूयॉर्क के कोलंबस सर्कल में स्थित एक आलीशान होटल है। यह होटल सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के नजदीक है। मैंडरिन ओरिएंटल अपने बॉलरूम, पांच-सितारा स्पा और खाने-पीने के स्थानों के लिए जाना जाता है। रिलायंस का एक साल से भी कम समय में किसी चर्चित होटल का यह दूसरा अधिग्रहण है। पिछले साल अप्रैल में रिलायंस ने ब्रिटेन में स्टोक पार्क लिमिटेड का अधिग्रहण किया था।

From around the web