रुपये की कीमत में लगातार दूसरे दिन तेजी, 11 पैसे की मजबूती के साथ बंद हुआ रुपया

 
1

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में आई शानदार तेजी और विदेशी बाजार में डॉलर की कीमत में आई कमजोरी ने भारतीय मुद्रा रुपया की कीमत में इजाफा कर दिया। आज लगातार दूसरे दिन रुपया डॉलर की तुलना में मजबूती का रुख दिखाते हुए बंद हुआ। दिन भर के कारोबार के बाद रुपया डॉलर की तुलना में 11 पैसे की मजबूती के साथ 75.26 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में आज रुपये ने 10 पैसे की मजबूती के साथ 75.27 रुपये प्रति डॉलर के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में ही डॉलर की आवक में बढ़ोतरी होने के कारण रुपये ने मजबूती का रुख दिखाना शुरू कर दिया। रुपये की मजबूती की एक बड़ी वजह विदेशी बाजार में अमेरिकी डॉलर की कीमत में आई कमी भी रही। जानकारों का कहना है कि विदेशी बाजार में डॉलर की कीमत में आई कमी और भारतीय मुद्रा बाजार में डॉलर की आवक में हुई बढ़ोतरी का रुपये को और भी ज्यादा फायदा मिल सकता था लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आई मजबूती ने रुपये की रफ्तार पर ब्रेक लगाए रखा।

दिन भर के कारोबार के दौरान रुपये में 17 पैसे तक की मजबूती भी देखी गई। डॉलर की आवक बढ़ने के कारण रुपया मजबूत होकर 75.20 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक भी गया लेकिन दिन के दूसरे सत्र की शुरुआत में डॉलर की मांग में अचानक आई तेजी से रुपया गिरकर 75.37 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक भी पहुंच गया। ये कमजोरी ज्यादा देर तक नहीं बनी रही। कुछ ही देर में विदेशी निवेशकों द्वारा शेयर बाजार में आक्रामक तरीके से निवेश बढ़ाए जाने की वजह से रुपये ने दोबारा मजबूती का रास्ता पकड़ लिया। इसके कारण अंत में रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ 75.26 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

दिन भर के कारोबार के दौरान 6 प्रमुख अंतररष्ट्रीय मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर की स्थिति में कमजोरी आने से भी आज रुपये को मजबूती मिली। इन 6 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की तुलना में अमेरिकी डॉलर की स्थिति बताने वाला डॉलर सूचकांक भी 0.28 फीसदी घटकर 93.81 के स्तर पर आ गया।

इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी बुधवार को भी रुपये ने मजबूती दिखाई थी। पिछले कई सत्रों से लगातार कमजोरी का सामना कर रहे रुपये ने गिरावट के सिलसिले पर ब्रेक लगाते हुए डॉलर के मुकाबले मजबूती दर्ज की थी। बुधवार को दिन भर के कारोबार के बाद रुपया डॉलर के मुकाबले 14 पैसे की मजबूती के साथ 75.37 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था।

From around the web