अमेरिकी नियामक ने अमेजॉन पर खतरनाक उत्पादों के लिए ठोका मुकदमा

 
1
सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी सुरक्षा नियामक ने अपने तीसरे पक्ष के विक्रेताओं द्वारा पेश किए जा रहे खतरनाक प्रोटक्ट को सही तरीके से वापस नहीं लेने के लिए अमेजॉन पर मुकदमा दायर किया है। हालांकि, इस आरोप को ई-कॉमर्स दिग्गज ने खारिज कर दिया है। अमेरिकी उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग(सीपीएससी) के अनुसार,2019 के बाद से, अमेजॉन ने लगभग 4 लाख 'खरब' हेयर ड्रायर, 24,000 कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों को बेचा है, जो कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्ट नही कर सकते थे। इसके अलावा अमेजॉन ने बच्चों के कई स्लीपिंग गारमेंट्स बेचे है, जिसकी वजह से इन्फेक्शन के मामले सामने आये है।

हालांकि, अमेजॉन ने कहा कि उसने पहले ही इन उत्पादों को बेचना बंद कर दिया है, अपने ग्राहकों को सूचित किया है, और पूरा रिफंड दिया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा,जैसा कि सीपीएससी की अपनी शिकायत स्वीकार करती है, विचाराधीन उत्पादों के विशाल बहुमत के लिए, अमेजॉन ने पहले ही हमारे स्टोर से उत्पादों को हटा दिया, संभावित सुरक्षा चिंताओं के बारे में ग्राहकों को सूचित किया, ग्राहकों को उत्पादों को नष्ट करने की सलाह दी, और ग्राहकों को पूर्ण धनवापसी प्रदान किया है।

उन्होने कहा किशेष कुछ उत्पादों के सवाल थे, सीपीएससी को कार्रवाई करने के लिए अमेजॉन ने पर्याप्त जानकारी नहीं दी है। और हमारे अनुरोधों के बावजूद, सीपीएससी अनुत्तरदायी बनी हुई है,।

हालांकि, खतरनाक उत्पादों को वापस लेने पर अमेजन की कार्रवाई से अमेरिकी सुरक्षा नियामक खुश नहीं है।

सीपीएससी के कार्यवाहक अध्यक्ष रॉबर्ट एडलर ने एक बयान में कहा, हर उत्पाद के लिए जिसे सीपीएससी एक रिकॉल निर्धारित करता है, पहले एक लंबी बातचीत होनी चाहिए कि क्या वह बिक्री मंच हमारे कानूनों के अधीन है या नहीं।

सीपीएससी ने द वर्ज को कहा है किहम अमेजॉन को उनकी साइट पर 'अमेजॉन द्वारा पूर्ण' उत्पादों के लिए जिम्मेदार होने की मांग कर रहे हैं। अमेजॉन खुद को इन उत्पादों के लिए कानूनी रूप से जिम्मेदार नहीं देखता है। हम दावा करते हैं कि अमेजॉन की इन उत्पादों की सुरक्षा के लिए एक वितरक के रूप में कानूनी जिम्मेदारी है।

कंपनी ने कहा,हम सीपीएससी के इस दावे से असहमत हैं कि हम इस कानून के तहत एक वितरक हैं, और हमारे ²ष्टिकोण को अध्यक्ष एडलर के बयान से पुष्ट किया गया था। हालांकि, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अमेजॅन ने हमेशा माना है कि हमारे ग्राहकों के लिए सबसे सुरक्षित खरीदारी अनुभव प्रदान करने का दायित्व है,।

From around the web