Tuesday, September 17, 2024

किशनगढ़ में एविएशन एकेडमी का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन, बोले-इससे विकास करेगा राजस्थान

किशनगढ़[अजमेर]-मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किशनगढ़ एयरपोर्ट पर अव्याना एविएशन एकेडमी के फ्लाइट स्कूल का फीता काटकर उद्घाटन किया तथा विमान को उड़ान के लिए झंडी दिखाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को सुशासन की नई उड़ान देकर तरक्की की ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। विकसित राजस्थान की यात्रा में विमानन क्षेत्र अहम पड़ाव है, इसलिए सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में भी अब युवाओं की उडान को पंख लगेंगे। युवाओं के पायलट बनने का सपना राजस्थान में भी पूरा हो सकेगा। अब युवाओं को पायलट की ट्रेनिंग के लिए राजस्थान से बाहर नहीं जाना होगा। इस एकेडमी को

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और अवन्या एविएशन एकेडमी की ओर से संचालित किया जाएगा। किशनगढ़ की फ्लाइंग एकेडमी में पायलट को ट्रेनिंग देने के लिए अमेरिका और जर्मनी से छह विमान भी खरीदे जा चुके हैं

मुख्यमंत्री ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पायलट ट्रेनिंग के लिए देश के 10 एयरपोर्ट को चुना है। इसमें किशनगढ़ एयरपोर्ट का भी नाम शामिल है। इसी के तहत अब राजस्थान में पायलट ट्रेनिंग शुरू हो गई है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री  ने हरी झंडी दिखाकर एयरपोर्ट पर एकेडमी की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि राजस्थान भी अब ऊंची उड़ान भरेगा। राजस्थान आगे भी नए विकास के आयाम हासिल होंगे। केंद्र सरकार ने 21 ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की घोषणा की है। इसके तहत राजस्थान के किशनगढ़ एयरपोर्ट को आगे बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार प्रतिबद्ध है। यहां की हर आवश्यकता को पूरी करने के लिए सभी संसाधन उपलब्ध कराएं जाएंगे।

इस फ्लाइंग ट्रेनिंग एकेडमी में स्टूडेंट छोटे से लेकर बड़े प्लेन उड़ाना सीख सकेंगे। ट्रेनिंग कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (सीपीएल) के लिए होगी। इस दौरान ट्रेनिंग में 200 घंटे सिंगल इंजन पर और 15 घंटे डबल इंजन पर उड़ान करने पर

ट्रेनिंग दी जाएगी। यहां 50 घंटे की ट्रेनिंग पर्सनल पायलट लाइसेंस (पीपीएल) और 20 घंटे की ट्रेनिंग स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (एसपीएल) के लिए होगी। ट्रेनिंग के लिए इससे पहले युवाओं को दिल्ली, मुंबई या विदेश जाना पड़ता था। विदेश से पायलट का प्रशिक्षण महंगा पड़ता है।

इस दौरान पायलट ट्रेनिंग के पहले बैच में करीब 40 स्टूडेंट शामिल हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कंपनी इस जगह का रेंट देगी। साथ ही प्रत्येक स्टूडेंट के फ्लाई ओवर (घंटे) के हिसाब से भी रनवे इस्तेमाल करने का चार्ज देगी। स्टूडेंट्स की कक्षाएं और प्रैक्टिकल किशनगढ़ एयरपोर्ट में ही होगी। स्टूडेंट्स के रहने के लिए पास ही में एक हॉस्टल है। यहां भी कक्षा लगाने की व्यवस्था कंपनी की तरफ से की गई है।

इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अकादमी के निदेशक और देहरादून की प्रमुख उद्यमी भार्गवी भारद्वाज और शार्दुल सेठ को अपनी वीडियो शुभकामनाएं भेजी। कार्यक्रम में उद्यमी मनोज भारद्वाज, लाल दयाल पब्लिक स्कूल के चेयरमैन राजबीर सिंह वर्मा, मानवीर सिंह,प्रोफ़ेसर ओमपाल सिंह आदि भी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय