कोविड नियमों के उल्लंघन पर दिल्ली का सरोजिनी नगर बाजार बंद

 
1
नई दिल्ली। दिल्ली का एक और प्रसिद्ध बाजार सरोजिनी नगर निर्यात बाजार कोविड प्रबंधन का उल्लंघन के कारण अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा जारी किए गए कोविड-19 सुरक्षा मानदंडों का पालन किए बिना बाजार में भारी भीड़ देखने के बाद यह निर्णय लिया गया।

उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (वसंत विहार) अंकुर प्रकाश मेश्राम द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि शनिवार को एक निरीक्षण के दौरान, यह पाया गया कि बाजार में कोविड-19 मानदंडों का घोर उल्लंघन किया जा रहा था और किसी भी सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था।

आदेश में कहा गया है कि "सरोजिनी नगर मार्केट में सीएबी सुनिश्चित करने के संबंध में समय-समय पर विभिन्न निर्देश जारी किए गए हैं, नए सीईओ नई दिल्ली डीडीएमए बैठक संख्या एसडीएम/वीवी/2021/1935 दिनांक 9 जुलाई, 2021 और यह पाया गया है कि बाजार संघों ने इन निर्देशों का पालन नहीं किया है।"

इसमें कहा कि भले ही कोविड-19 मामलों में काफी कमी आई हो, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है। आदेश में यह भी कहा गया है कि हालांकि 9 जुलाई को बाजार के सभी हितधारकों के साथ बैठक हुई थी, लेकिन वे निर्देशों का पालन करने में विफल रहे।

अगले आदेश तक बाजार बंद रखने का निर्देश मिलने पर सरोजिनी नगर बाजार संघ ने रविवार को बैठक बुलायी है। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि एसोसिएशन की बैठक चल रही है और वे प्रशासन से अपने आदेश पर पुनर्विचार करने का अनुरोध कर सकते हैं।

इससे पहले, दिल्ली के कई प्रमुख बाजार, जिनमें करोल बाग और लाजपत नगर शामिल हैं, पिछले कुछ दिनों में भीड़भाड़ और कोविड-19 मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए बंद कर दिए गए हैं। पिछले रविवार को, सदर बाजार अधिक भीड़ और शारीरिक दूरी के मानदंडों के उल्लंघन के कारण तीन दिनों के लिए आंशिक रूप से बंद था।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को 59 कोविड-19 मामले आए और चार मौतें दर्ज की गईं, जबकि पॉजिटिविटी दर घटकर 0.08 प्रतिशत हो गई। चार नए लोगों ने शहर में मरने वालों की संख्या को 25,027 तक बढ़ा दिया है।

From around the web