Saturday, April 27, 2024

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने दिए निर्देश, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में सुधार कर विकास कार्यक्रमों को करें तेज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अयोध्या । जिले के दो दिन के दौरे के दूसरे दिन गुरुवार को उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक एक्शन मोड में दिखे। उन्होंने विधायकों के साथ गुरुवार को सर्किट हाउस में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान अधिकारियों को हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि अस्पतालों में दवाओं की कमी न होने पाए। यदि पर्याप्त बजट हमारे पास उपलब्ध हो तो बाहर की दवाएं न लिखें। सभी सरकारी हॉस्पिटल में निःशुल्क दवाएं उपलब्ध कराएं व साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। जिससे आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

उपमुख्यमंत्री ने आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने के लक्ष्य को पूरा करने, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर में कम्प्यूटर सिस्टम, बिजली आपूर्ति, पेयजल व्यवस्था सहित सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सीएमओ को भी निर्देशित किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उपमुख्यमंत्री ने चिकित्सा विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि जो दवाएं अस्पताल में उपलब्ध हैं तथा जिनका वितरण किया जाता है.. सभी का विवरण तैयार करें। इससे स्पष्ट होगा कि मरीजों को बाहर की दवा न लेनी पड़े। साथ ही हेल्थ वेलनेस सेन्टर को बेहतर ढंग से चलाया जाये तथा चिकित्सा अधिकारी समय से आये और मरीजों का परीक्षण करें तथा राहत दिलाएं।

उन्होंने पंचायत विभाग के सामुदायिक शौचालय में कही टंकी लगी है तो टोटी न लगने पर नाराजगी व्यक्त की तथा 701 ग्राम पंचायतों के सभी सामुदायिक शौचालयों में टोटी से पानी निकलने का विडियो बनाकर आज ही सभी सेक्रेटरियों को डिप्टी सीएमओ को भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित आंगबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के खेलने हेतु उपलब्ध किये गये खिलौना आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि यदि पैसे का अभाव है तो विधायक या जिलाधिकारी के निधि से उपलब्ध करायें। इसके अलावा उन्होंने पशुपालन विभाग की समीक्षा की तथा सम्बंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

उप मुख्यमंत्री ने राम पथ की समीक्षा में कहा कि बरसात के पहले नाला व सीवर लाइन का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाय। इसी प्रकार उपमुख्यमंत्री द्वारा सेतु निर्माण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, गोवंश आश्रय स्थल, सामुदायिक शौंचालय, पीएम स्वनिधि योजना, जल जीवन मिशन, अमृत सरोवर निर्माण, स्वयं सहायक समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित वस्तु के लिये बाजार, उद्यान विभाग, समाज कल्याण विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, महिला कल्याण बाल विकास आदि से सम्बन्धित प्रगति कार्यों की समीक्षा की गयी।

बैठक में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, रूदौली विधायक रामचन्दर यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी जिलाधिकारी अनिता यादव, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अमित सोनकर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेन्द्र कुमार सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी धीरेन्द्र यादव, अपर संख्याधिकारी निरंकार चौधरी, जल निगम एवं पंचायत आदि विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय