Saturday, May 18, 2024

उद्योग बन्धु की समस्या का प्राथमिकता पर निस्तारण हो: डीएम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
शामली। कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी  रविन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु की बैठक का आयोजन किया गया। आयोजित बैठक में ऐजेण्डा बिंदु के अनुसार चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने उद्योग बंधु द्वारा बताई गई समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
बैठक में एजेंडा बिंदु के अनुसार चर्चा करते हुए हिण्डन नदी का स्वच्छ एवं अविरल प्रवाह सुनिश्चित करने हेतु परिचर्चा कर औद्योगिक प्रदूषण एवं उत्पप्रवाह की रोक-थाम हेतु की गई कार्यवाही के संबंध में संबंधित द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में संचालित 02 पेपर मिल एवं 03 शुगर मिल से निकलने वाले औद्योगिक जल एवं वायु उत्पप्रवाह को नियंत्रित करने हेतु समय-समय पर विभागीय निरीक्षण एवं स्थापित एस.टी.पी. संयंत्रों की निरंतर निगरानी के माध्यम से नियंत्रित किया जा रहा है।हिण्डन नदी का स्वच्छ एवं अविरल बनाने को लेकर की जा रही कार्रवाई के संबंध में रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।साथ ही विभाग की योजना यथा एक जनपद एक उत्पाद, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति जानते हुए योजना में शत प्रतिशत उपलब्धि के निर्देश दिये।
आयोजित बैठक में उद्यमियों की समस्याओं को सुनते हुए  औद्योगिक क्षेत्र में फायर स्टेशन की आवश्यकता को लेकर एसडीएम कैराना को प्रकरण में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।समीक्षा करते हुए शामली विजय चौक से औद्योगिक आस्थान दूरी लगभग 04 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण, डिवाइडर बनाया जाना आदि के संबंध में लोक निर्माण विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि एस्टीमेट भेजा गया है स्वीकृत उपरांत कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
बैठक में उद्योग बंधु द्वारा औद्योगिक आस्थान से पूर्वी यमुना नहर तक 03 किलोमीटर नाले की पाइप लाइन बार-बार जाम हो जाती है नया नाला बनवाने हेतु डिमांड रखी इसके संबंध में जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग को प्रकरण में जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में समीक्षा करते हुए औद्योगिक क्षेत्र में ही कांटे के पास रोड ऊंची है तथा दोनों तरफ रोड से अलग कच्चा मार्ग काफी नीचे है जिससे वाहनों के आवागमन में दिक्कत है, समाधान हेतु पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया गया।
बैठक में समीक्षा करते हुए  नेशनल अप्रेंटिस पेंशन स्कीम के अंतर्गत अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं को 22-01- 2018 से उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण लगातार दिया जा रहा है लेकिन इस योजना में दिए जाने वाली धनराशि का शेयर अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। जिसके  समाधान को लेकर प्रधानाचार्य आईटीआई को कार्रवाई के निर्देश दिए।
बैठक में समीक्षा करते हुए बताया गया कि मै० प्लैटिनम रबर के सामने की पुलिया पूरी तरह से बैठ गई है तथा उसके द्वारा पानी की निकासी बंद हो गई है। इस संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई हेतु सिंचाई विभाग को निर्देशित किया गया। बैठक में जनपद शामली में जाम की स्थिति रहती है इसके लिए दिल्ली- सहारनपुर व मेरठ करनाल जल्द चलना चाहिए के संबंध में एनएचएआई को शीघ्र  शुरू कराने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अलावा बैठक में अन्य बिंदुओं पर चर्चा करते हुए  समस्याओं को निस्तारण हेतु निर्देश दिए गए।
आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी,अपर जिलाधिकारी सन्तोष कुमार सिंह, एसडीएम कैराना स्वप्निल कुमार यादव, उपायुक्त उद्योग जैस्मिन, सिंचाई विभाग, एलडीएम, विद्युत विभाग सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी एवं उद्योग बंधु के रूप श्री आशीष जैन,लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष अंकित गोयल,अनुज गर्ग, संहित गणमान्य उद्यमी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय