Thursday, July 4, 2024

यूपी रेरा के आरसी का पैसा जमा न करने पर सिक्सा इंफ्रास्ट्रक्चर व सनवर्ड सिटी समेत 5 बिल्डरों का कार्यालय सील, मचा हड़कंप

नोएडा। जनपद गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन की राजस्व टीम ने उत्तर प्रदेश भूसंपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) के रिकवरी सर्टिफिकेट (आरसी) का पैसा जमा नहीं करने वाले पांच बिल्डरों के कार्यालय को सील कर दिया है। इनमें ग्रीनवे व ओरिस इंफ्रास्ट्रक्चर, इम्पीरिया स्ट्रक्चर्स, सॉलिटेयर रियल इंफ्रा, सिक्सा इंफ्रास्ट्रक्चर और सनवर्ड सिटी बिल्डर शामिल हैं। इन पर यूपी रेरा की आरसी का 67.69 करोड़ रुपये बकाया है। प्रशासन ने चेतावनी दी है कि बिना अनुमति कार्यालय खोलने पर कानूनी कार्रवाई होगी। वहीं जिला प्रशासन की कार्रवाई से बकाया पैसा जमा न करने वाले बिल्डरों में हड़कंप मचा हुआ है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप जिलाधिकारी चारुल यादव ने बताया कि यूपी रेरा के आदेशों के तहत बिल्डर खरीदारों का पैसा नहीं लौटा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कुछ अन्य मामलों में आदेश का पालन नहीं करने पर भी यूपी रेरा बिल्डर के खिलाफ आरसी जारी कर रहा है। इसके बाद प्रशासन की राजस्व टीम वसूली कर रही है। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के कारण आरसी पर वसूली नहीं हो पा रही थी। अब राजस्व टीमों ने वसूली शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि सदर तहसील की टीम ने पांच बिल्डरों के कार्यालय को सील किया है।

 

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-22 डी स्थित सनवर्ल्ड सिटी के कार्यालय को सील किया गया है। बिल्डर पर यूपी रेरा की आरसी का 5.36 करोड़ रुपये बकाया है। वहीं, नोएडा सेक्टर-143बी स्थित सिक्का इंफ्रास्ट्रक्चर पर 25.50 करोड़, ग्रीनवे व ओरिस इंफ्रास्ट्रक्चर पर 22.67 करोड़, जेपी स्पोटर्स सिटी स्थित इम्पीरिया स्ट्रक्चर्स पर 11.16 करोड़ और सॉलिटेयर रियल इंफ्रा पर तीन करोड़ रुपये बकाया है। इन बिल्डरों ने बकाया जमा नहीं किया जिसकी वजह से उनके कार्यालय को सील किया गया है। उन्होने ने बताया कि अगर बिल्डर पैसा जमा नहीं कराते हैं तो उनकी संपत्ति को कुर्क करके नीलाम करने की कार्रवाई होगी। साथ ही, अन्य संपत्तियों को भी कुर्क किया जाएगा। अगर बिल्डर बकाया जमा नहीं कराएंगे तो वारंट जारी कर गिरफ्तार भी किया जा सकता है। पूर्व में भी इनमें से कई बिल्डर के कार्यालय सील हो चुके हैं।

 

 

बता दें कि यूपी रेरा की आरसी का करीब 300 करोड़ रुपये बिल्डरों पर बकाया है। सबसे अधिक बकायेदार दादरी तहसील के हैं। दादरी एसडीएम का कहना है कि बकायेदार बिल्डरों की सूची तैयारी की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद बिल्डरों के खिलाफ वसूली की कार्रवाई तेज की जाएगी। अगर बिल्डर पैसा जमा नहीं करेंगे तो कार्यालय को सील किया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि यूपी रेरा की आरसी का पैसा जमा करने के संबंध में बिल्डरों को कई बार नोटिस जारी किया गया, लेकिन वे पैसा जमा नहीं कर रहे थे। ऐसे में उनके कार्यालयों को सील किया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय