राजू श्रीवास्तव बड़ी हस्तियों के सामने ही करते थे उनकी मिमिक्री, जमकर लुत्फ उठाती थीं हस्तियां

 
म

देश के जाने-माने कॉमेडियन और उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष राजू श्रीवास्तव का बुधवार को 58 साल की उम्र में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। राजू के इतनी जल्दी चले जाने से उनके चाहने वाले गहरे सदमे में हैं।

राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी की बात करें तो उन्होंने अपने हर किरदार से लोगों का खूब मनोरंजन किया। गजोधर भैय्या से तो उन्होंने नाम कमाया ही, साथ ही कई बड़ी फिल्मी और सियासी हस्तियों की मिमिक्री करके भी वे कॉमेडी के बेताज बादशाह बन गए। खास बात यह थी कि वे जिसकी मिमिक्री करते थे, वह हस्ती खुद भी उनके शो में बैठकर ठहाके लगा रही होती थी।

राजू श्रीवास्तव ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रहे लालू प्रसाद यादव की खूब मिमिक्री की। उनके शो में मौजूद खुद लालू यादव ने इसका जमकर लुत्फ उठाया और ठहाके लगाते नजर आए। उन्होंने तब लालू को सुपरमैन बताया था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ संवाद को लेकर भी उन्होंने लालू के सामने मजेदार कॉमेडी करके दिखाई थी।

सदी के महानायक बिग बी यानि अमिताभ बच्चन की भी राजू श्रीवास्तव खूब मिमिक्री कर चुके हैं। अमिताभ बच्चन के सिगनेचर स्टेप को कॉपी करते हुए राजू जब उनकी मिमिक्री करते थे तो हू-ब-हू अमिताभ बच्चन स्टाइल में ही नजर आते थे। बिग बी भी कॉमेडियन के बहुत बड़े फैन हैं। राजू के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्होंने अपनी आवाज में ऑडियो संदेश भी राजू के नाम भेजा था।

इन दोनों के अलावा राजू ने स्टैंड-अप कॉमेडी के दौरान स्वर्गीय एक्टर संजीव कुमार, जीवन, देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी और शत्रुघन सिन्हा की भी जोरदार मिमिक्री करके दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया था। यह राजू का अलग अंदाज था कि असली और नकली (मिमिक्री) में फर्क करना मुश्किल हो जाता था।

वह 1980 के दशक से मनोरंजन जगत में सक्रिय रहे। उन्हें 2005 में स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' के पहले सीजन में हिस्सा लेने के बाद काफी लोकप्रियता मिली थी। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया', ‘बाजीगर', ‘बॉम्बे टू गोवा' (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया' जैसी फिल्मों में अभिनय भी किया है।

उन्हें सीने में दर्द और जिम में वर्कआउट के दौरान गिरने के बाद 10 अगस्त को दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। तब से सारा देश उनके स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहा था। 40 दिन तक जिंदगी से लंबी जंग के बाद बुधवार को वे इस दुनिया को अलविदा कह गए।

From around the web