कभी बुलंदी पर थे ये 10 Bollywood Celebs, फिर कंगाल होकर किसी ने मांगी भीख तो किसी ने की चोरी

 
ं

कभी बुलंदी पर थे ये 10 Bollywood Celebs, फिर कंगाल होकर किसी ने मांगी भीख तो किसी ने की चोरी

बॉलीवुड की दुनिया में चकाचौंध इतनी ज़्यादा कि कभी-कभी आंखें तक चौंधिया जाती हैं और इंसान अपना भविष्य साफ़ नहीं देख पाता। यही वजह है कि कुछ एक्टर रातों-रात यहां शोहरत तो पा लेते हैं, मगर ज़िंदगी में सफ़लता नहीं. ग्लैमरस दुनिया के बहुत से ऐसे सेलेब्स हैं, जिन्होंने अर्श से फ़र्श तक का सफ़र देखा है। आज हम आपको ऐसे ही बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में बताएंगे।

भगवान दादा के नाम से मशहूर भगवान आभाजी पलव ने फिल्म क्रिमिनलसे बॉलीवुड में डेब्यू किया था। गीता बाली के साथ उनकी फिल्म अलबेलासुपरहिट रही। शोलाजो भड़केगाना आज भी लोकप्रिय है। उन्होंने अपना जीवन एक राजा की तरह जिया, लेकिन झमेलाऔर लबेलाजैसी फिल्मों ने उनके सपनों को चकनाचूर कर दिया और उन्हें अपना जुहू बंगला और सात कारें तक बेचनी पड़ीं, जिनका इस्तेमाल वो सप्ताह के अलग-अलग दिन करते थे। वो अपने अंतिम दिनों में एक चाल में रहे और 2002 में हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई।

भारत भूषण फ़िल्म बैजू बावरासे हिट हुए थे। उन्होंने बहुत नाम, प्रसिद्धि और पैसा कमाया। मुंबई में उनके कई फ्लैट थे लेकिन पैसे न बचाने की उनकी आदत के कारण उनका बुरा हाल हुआ। अपने अंतिम दिनों में, उन्हें एक चॉल में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा और एक फ़िल्म स्टूडियो में चौकीदार के रूप में काम करना पड़ा. 1992 में उन्होंने अंतिम सांस ली।

एके हंगल ने 225 फिल्मों में काम किया। फिर भी उनके जीवन के आख़िरी दिन बेहद संघर्ष और ग़रीबी में गुज़रे। हालत इतनी बुरी हो गई थी कि वो अपने मेडिकल बिल तक नहीं चुका पा रहे थे। उस वक़्त अमिताभ बच्चन ने उनकी 20 लाख रुपये देकर मदद की थी। साल 2012 में उनकी मौत हो गई थी।

विमी ने 1967 में बीआर चोपड़ा की हमराजसे बॉलीवुड में डेब्यू किया और रातों-रात स्टार बन गईं। बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने एक हाई प्रोफाइल बिजनेसमैन से शादी की थी। हालांकि, बाद में उनका तलाक हो गया और इंडस्ट्री में उन्हें फ़िल्में भी ऑफ़र नहीं हो रही थीं। नतीजा उन्हें शराब की बुरी लत लग गई। साल 1977 में उनकी मौत हो गई थी।

कभी एक सफल मॉडल और नौसेना अधिकारी की बेटी गीतांजलि नागपाल ने कई लोकप्रिय डिज़ाइनरों के लिए रैंप वॉक किया। मगर ड्रग्स की लत ने उसे बर्बाद कर दिया. 2007 में उसे दक्षिणी दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगते और पार्कों और मंदिरों में रातें बिताते हुए पाया गया। मॉडल ने ड्रग्स और शराब के लिए अपनी लालसा को शांत करने के लिए एक नौकरानी के रूप में भी काम किया। बाद में दिल्ली महिला आयोग मदद के लिए आगे आया और उनका ट्रीटमेंट करवाया।

ओपी नैय्यर ने बॉलीवुड में कई हिट म्यूज़िक दिया। उन्होंने काफ़ी शोहरत हासिल की, लेकिन शराब के कारण सब कुछ खो दिया। उनके परिवार ने उन्हें छोड़ दिया और अपने अंतिम दिनों में वो एक फ़ैन के घर पर रहे. कहते हैं अगर कोई उनका इंटरव्यू भी लेना चाहता था तो वो उससे शराब के लिए पैसे मांग लेते थे. 2007 में उन्होंने आखिरी सांस ली थी।

एक्ट्रेस मिताली शर्मा को ओशिवारा पुलिस ने एक कार की खिड़की तोड़ते हुए पकड़ा था. वो दिल्ली की रहने वाली थीं और घर से भागकर बॉलीवुड में करियर बनाने आई थीं. ऐसे में उनके पेरेंट्स ने रिश्ता तोड़ लिया था. बॉलीवुड में उन्हें काम नहीं मिला, मगर भोजपुरी सिनेमा में थोड़ा-बहुत काम किया. मगर वो भी ज़्यादा नहीं था. वो डिप्रेशन का शिकार हो गईं और पैसों के लिए सड़कों पर भीख मांगना और चोरी करना शुरू कर दिया. वो मुंबई की सड़कों पर भटकती रहती थीं. बाद में उन्हें मानसिक अस्तपाल में एडमिट कराया गया.

पीपली लाइव और पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता सीताराम पांचाल की हालत भी ख़राब हो गई थी. वो किडनी और फ़ेफड़े  की समस्या से जूझ रहे थे. इलाज के लिए पैसे नहीं थे, तो उन्होंंने सोशल मीडिया के ज़रिए फ़ैन्स से मदद की अपील की थी. बता दें, 2017 में उनकी मौत हो गई थी.

गुलाल, पटियाला हाउस और बेवकूफियां जैसी फिल्मों में काम करने के बाद भी इस एक्टर को मुंबई की एक हाउसिंग सोसाइटी में चौकीदार का काम करना पड़ा. वजह थी उनका ख़राब स्वास्थ्य, जिसके चलते उन्हें फ़िल्म इंडस्ट्री छोड़नी पड़ी.

दिवंगत अभिनेता संजीव कुमार के साथ अपनी एक तरफ़ा लव स्टोरी के लिए प्लेबैक सिंगर सुलक्षण पंडित को जाना जाता है. इस चीज़ ने उन्हें न सिर्फ़ इमोशनली बल्क़ि फ़ाइनेंशली भी तोड़ दिया. हालात इतने बुरे हो गए कि उन्हें मुंंबई में मंदिर के बाहर भीख मांगनी पड़ी. बाद में उनकी बहन ने उन्हें संभाला और घर पर रखा।

From around the web