बर्थडे स्पेशल 7 अक्टूबर: कम उम्र में ही संगीत की बुलंदियां हासिल कर दुनिया से रुख्सत हो गए वाजिद खान

 
1

मशहूर संगीतकार वाजिद खान आज बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा कम्पोज एवं गाए गीत दर्शकों के बीच काफी मशहूर हैं। फिल्म जगत की मशहूर म्यूजिक कम्पोजर जोड़ी साजिद-वाजिद में से एक वाजिद खान का जन्म 7 अक्टूबर, 1977 को हुआ था। तबला वादक शराफत अली खान और रजीना खान के बेटे वाजिद खान ने अपने भाई साजिद खान के साथ मिलकर संगीत की दुनिया में कदम रखा और बॉलीवुड में साजिद-वाजिद जोड़ी के नाम से मशहूर हुए।

साजिद-वाजिद ने 1998 में सलमान खान अभिनीत फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या' से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद इस जोड़ी ने एक के बाद एक हिट फिल्म के लिए संगीत दिए, जिसमें चोरी चोरी, हेलो ब्रदर, मुझसे शादी करोगी, पार्टनर, वांटेड, एक था टाइगर, दबंग (1,2 और 3) जैसी फिल्में शामिल हैं।वाजिद ने अपने भाई साजिद के साथ सिंगिंग रियलिटी शो सा रे गा मा पा 2012 और सा रे गा मा पा सिंगिंग सुपरस्टार में मेंटर के रूप में काम किया। इसके अलावा भाइयों की इस जोड़ी ने आईपीएल-4 का थीम सांग भी तैयार किया था। दोनों ने साथ में आखिरी बार सलमान खान के लिए 'भाई-भाई' को कम्पोज किया था, जिसे अभिनेता सलमान खान ने अपने यूट्यूब चैनल पर जारी किया था। वाजिद खान ने बॉलीवुड फिल्मों में म्यूजिक कम्पोज करने के अलावा कई फिल्मों में गाने भी गाये थे, जिनमें सोनी दे नखरे (पार्टनर), डू यू वाना (पार्टनर), लव में (वांटेड), हुड हुड दबंग (दबंग), बाकी सब फर्स्ट क्लास है (जय हो), चिंता ता चिता चिता चिता(राउडी राठौर) आदि शामिल हैं।

म्यूजिक कम्पोजर और सिंगर वाजिद खान ने 42 साल की उम्र में 1 जून, 2020 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। वाजिद खान की निजी जिंदगी की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम कमालरुख खान है और उनके दो बच्चे हैं।

From around the web