इंजीनियर्स डे स्पेशल : इंजीनियरिंग छोड़ अभिनय की दुनिया में उतरे ये सितारे

 
1

देश में 15 सितंबर का दिन इंजीनियर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। भारत सरकार ने इस दिन को देश के महान इंजीनियर और सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से विभूषित डॉ. एम विश्वेश्वरैया के सम्मान में 'अभियंता दिवस' के रूप में घोषित किया गया था। डॉ. एम विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर, 1968 को मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले में 15 सितंबर, 1860 को हुआ था। उन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

इस खास दिन पर अगर बात करें बॉलीवुड की तो में अभिनय के आसमान पर आज कई सितारे चमक रहे हैं, जिन्होंने इंजीनियरिंग छोड़ अदाकारी की दुनिया को अपनाया। किसी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, तो कुछ ने इसे बीच में ही छोड़ दिया । चलिए आज इस खास दिन पर जानते हैं कुछ सितारों के बारे में...

सोनू सूद

कोविड महामारी के दौरान मसीहा बन चुके बॉलीवुड के प्रसिद्ध अदाकार सोनू सूद ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई महाराष्ट्र के यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से की है। कॉलेज के दौरान ही सोनू की मॉडलिंग में दिलचस्पी बढ़ी तो उन्होंने मुंबई में जाकर इसमें किस्मत आजमाई। धीरे-धीरे उन्हें सफलता मिलने लगी तो इंजीनियरिंग की तरफ से मुंह मोड़ लिया। सोनू की गिनती आज सफलतम अभिनेताओं में होती है।

आर माधवन

साउथ सिनेमा के बाद बॉलीवुड में पैर जमा चुके एक्टर आर माधवन आईआईटी-मद्रास से टेक्नोलॉजी इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर है। लेकिन माधवन ने इस डिग्री का इस्तेमाल कभी भी किसी नौकरी के लिए नहीं किया। अपने परिवार की इच्छा का मान रखते हुए उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की और फिर फिल्मों में अभिनय शुरु कर दिया।

तापसी पन्नू

अपनी बेहतरीन अदाकारी और सोशल मीडिया पर अकसर अपने बेबाक बयानबाजी के लिए जानी जाने वाली मशहूर एक्ट्रेस तापसी पन्नू अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं। तापसी ने दिल्ली के ‘गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’से इंजीनियरिंग करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम भी किया। नौकरी के दौरान ही उन्होंने मॉडलिंग और फिर अभिनय की दुनिया का रुख किया। तापसी आज बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं।

विक्की कौशल

उरी फिल्म से घर-घर में जाने जाने वाली बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल की गिनती भी आज बॉलीवुड के टॉप सितारों में होती है। विक्की के पास भी इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री है। उन्होंने ने 2009 में मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने यह डिग्री हासिल की, लेकिन अभिनय का शौक लगने के बाद उन्हें यह डिग्री बेकार लगने लगी। उन्होंने कभी भी इसका इस्तेमाल नौकरी ढूंढने के लिए नहीं किया।

सुशांत सिंह राजपूत

बीते साल अपने फ्लैट में सुसाइड करने वाले दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने उच्च शिक्षा हासिल की थी। उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। वह शुरुआत से ही पढ़ाई में बहुत कुशाग्र थे। उन्होंने एआईईईई में सातवीं रैंक हासिल की थी लेकिन सुशांत का पहला प्यार अभिनय था, इसलिए उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़ बॉलीवुड में अपना करियर बनाने का फैसला लिया था लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

इन सब के अलावा कृति सेनन, रितेश देशमुख और कार्तिक आर्यन भी इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रह चुके हैं।

From around the web