Thursday, March 28, 2024

गांगुली को अब दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच की भूमिका दी जानी चाहिए: इरफान पठान

नई दिल्ली। भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान का मानना है कि दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के अगले सत्र पर अपना ध्यान केंद्रित कर लिया है, ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली को अब टीम के मुख्य कोच की भूमिका दी जानी चाहिए।

पठान ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, “दिल्ली डगआउट में सौरव गांगुली की उपस्थिति एक बड़ी बात है। मुझे लगता है कि अगर दादा को कोच की भी जिम्मेदारी दी जाती है, तो वह इस टीम में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। दादा को भारतीय खिलाड़ियों के मनोविज्ञान का ज्ञान है। वह जानते हैं कि कैसे करना है और कैसे ड्रेसिंग रूम चलाना है और दिल्ली को निश्चित रूप से इसका फायदा उठाना चाहिए।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

टॉस के समय दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर ने कहा था कि उनकी टीम अब अगले सीजन की तैयारी में जुट गई है और इस लिहाज से गांगुली को बदले हुए रोल में देखना गलत नहीं होगा।

जैसे-जैसे आईपीएल 2023 में प्लेऑफ की दौड़ तेज होती जा रही है, वैसे-वैसे टीमें शीर्ष चार में जगह बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं।

यह बहुत कड़े मुकाबले वाला सीजन रहा है। दो महत्वपूर्ण अंकों की उम्मीद के साथ, पंजाब किंग्स दिल्ली कैपिटल्स की मेजबानी करने के लिए तैयार है क्योंकि आईपीएल 2023 धर्मशाला के दर्शनीय एचपीसीए स्टेडियम में अपना पहला मैच देखेगा। यह पंजाब किंग्स का दूसरा घर है।

पठान ने पंजाब किंग्स के युवा बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह के बारे में बहुत कुछ कहा – जिन्होंने उसी विपक्ष के खिलाफ पिछले मैच में अपना पहला आईपीएल शतक बनाया था। इरफान का मानना है कि पंजाब का युवा शीर्ष क्रम का बल्लेबाज भविष्य का सितारा है।

इरफान ने कहा, “प्रभसिमरन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक वरिष्ठ बल्लेबाज का काम किया लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि वह युवा है, और बड़ी चालाकी और शक्ति के साथ बल्लेबाजी करता है। उसके पास हर तरह के शॉट हैं। मुझे लगता है कि वह भविष्य का सितारा है।”

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी 23 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज की जमकर तारीफ की और दावा किया कि आईपीएल का मंच दुनिया को युवा और गतिशील प्रतिभाओं को पेश करने से कभी पीछे नहीं हटेगा।

कैफ ने कहा, “यह आईपीएल की परंपरा है। एक नई प्रतिभा लाओ और उसे एक मौका दो। वह निश्चित रूप से चमकेगा। प्रभसिमरन उस तरह की प्रतिभा है। उसके पास सभी प्रकार के शॉट्स हैं और वह न केवल पारी को खत्म करने की क्षमता रखता है बल्कि टीम को मजबूत स्कोर तक भी ले जा सकते हैं।”

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेऑफ की उम्मीद भले ही धराशायी हो गई हो लेकिन टीमें डेविड वार्नर की अगुवाई वाली टीम को हल्के में नहीं ले सकतीं। कोचिंग स्टाफ में कुछ मजबूत किरदारों की मौजूदगी टीमों को कठिन परिस्थितियों से उबरने में मदद करती है।

इस बीच, एक उत्साही लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना अजेय अभियान जारी रखा और बीती रात लखनऊ में मुंबई इंडियंस को 5 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ, एलएसजी ने अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को जीवित रखा और शीर्ष चार में समाप्त करने के लिए एमआई के सपनों को झटका दिया।

एलएसजी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने अंतिम ओवर में टिम डेविड और कैमरून ग्रीन के खिलाफ 11 रन का बचाव करने के लिए असाधारण गेंदबाजी की।

कैफ ने कहा, “मोहसिन खान टिम डेविड के खतरनाक टच में दिखने के बावजूद दबाव में बिखर नहीं पाए। यूपी के क्रिकेटर आईपीएल 2023 में चमक रहे हैं, रिंकू (सिंह) केकेआर के लिए कर रहे हैं और मोहसिन ने एलएसजी के लिए जरूरी जीत वाले मैच में ऐसा ही किया और एलएसजी के लिए बहुत महत्वपूर्ण जीत हासिल की।”

मुंबई इंडियंस पर एलएसजी की जीत की नींव मार्कस स्टोइनिस ने रखी थी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ने 47 गेंदों पर नाबाद 89 रनों की बहुमूल्य पारी खेली और अपनी टीम को एक मजबूत एमआई टीम के खिलाफ जरूरी प्रोत्साहन दिया।

भारत के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने स्टोइनिस की परिपक्व पारी और उनके पावर-हिटिंग कौशल की सराहना की। उन्होंने कहा, “यह डेथ ओवरों में मार्कस स्टोइनिस की पारी थी जिसने एलएसजी के लिए अंतर बनाया। इस पिच पर पारी को समाप्त करने के लिए एक सेट बल्लेबाज की आवश्यकता थी और उसने ठीक वैसा ही किया। स्टोइनिस एक पावर-हिटर है और उसने यह काम बखूबी कर दिखाया।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय