Friday, May 10, 2024

रैपिडएक्स में पेपरलेस टिकट, डेबिट-क्रेडिट कार्ड के अलावा यूपीआई से भी पाएं टिकट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शुरू होने वाली देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (रैपिडएक्स) के यात्रियों के लिए टिकट खरीद में कई तरह के विकल्प मिलेंगे। वे कार्ड के साथ यूपीआई से भी टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए रैपिडएक्स के सभी स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीनें (टीवीएम) लगाई गई हैं। इन मशीन पर ‘टिकट खरीदें’ विकल्प को टैप करना होगा। इसके बाद स्टेशन चार्ट खुलकर आ जाएगा। इसमें यात्री को गंतव्य स्टेशन चुनना पड़ेगा। इसके बाद उन्हें टिकट की संख्या भरनी होगी। सबसे आखिर में भुगतान के विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देंगे। वहां पर किसी भी मोड में टिकट का भुगतान किया जा सकता है।

अगर यात्री यूपीआइ का विकल्प चुनते हैं तो मशीन पर एक क्यूआर कोड आएगा। इस कोड को यात्री अपने यू पी आई एप से स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे। इसके तुरंत बाद ही मशीन से टिकट बाहर आ जाएगा। यूपीआई के अलावा बैंक नोट, क्रेडिट डेबिट कार्ड और एनसीएमसी कार्ड वॉलेट का विकल्प दिया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अलग अलग तरीके से लिए जा सकते है टिकट

एनसीआरटीसी के मोबाइल ऐप- रैपिडएक्स कनेक्ट के जरिये ई-क्यूआर कोड जनरेट होगा, जो ई-टिकट का कार्य करेगा। ऐप पर यात्री यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर सकेंगे। रेपिडएक्स स्टेशन पर प्रवेश और निकास के दौरान एएफसी गेट पर ई-क्यूआर कोड स्कैन करना होगा, इसके बाद सीधे ट्रेन में सवार हुआ जा सकेगा। अगर यात्री एक ही डेस्टिनेशन स्टेशन से वापस आना चाहते हैं तो आने और जाने के टिकट के लिये एक ही ई-क्यूआर जनरेट किया जा सकेगा। जल्दी ही यह रैपिडएक्स कनेक्ट एप गूगल एप स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध होगा।

एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) : इस कार्ड को रैपिड स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र समेत कई बैंकों से प्राप्त किया जा सकता हैं। ये कार्ड प्रीपेड, डेबिट या क्रेडिट रुपे कार्ड के रूप में होंगे, जिन्हें ग्राहक सेवा केंद्र पर रीचार्ज कराया जा सकता है। यात्रा करने के लिए इसे स्टेशन के एएफसी गेट पर दिखा कर प्रवेश किया जा सकेगा। इसी प्रक्रिया के तहत यात्रा पूर्ण होने के बाद स्टेशन से निकास मिल जाएगा।

इसके साथ ही सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट ऑफिस मशीन (टीओएम) की सुविधा उपलब्ध होगी। यात्री यहां से अपनी यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित कागज का टिकट खरीद सकेंगे। टीओएम पर टिकट बिक्री के लिए निर्धारित स्टाफ मौजूद होगा। कैश, यूपीआई, डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा। यात्रा कार्ड के रीचार्ज की सुविधा भी यहीं होगी।

यदि यात्री प्रीमियम क्लास में यात्रा करना चाहते हैं, तो उन्हें डबल-टैप एएफसी सिस्टम का इस्तेमाल करना होगा। यानी कॉनकोर्स लेवल से पेड एरिया में प्रवेश करने के बाद उन्हें प्लेटफॉर्म लेवल पर एक बार फिर एएफसी गेट पर टैप करते हुए प्रीमियम क्लास बोडिर्ंग एरिया तक पहुंचना होगा। यहां से वे ट्रेन के प्रीमियम कोच में सवार होंगे और गंतव्य पर पहुंचने के वक्त वे प्रीमियम क्षेत्र में उतरेंगे और वहां के एएफसी गेट पर टैप करते हुए बाहर निकल जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय