कैट की चुनाव आयोग से विधानसभा चुनावों में ई-वोटिंग शुरू करने की मांग

 
ा

नई दिल्ली। देशभर में अगले महीने से पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में अभी तक कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है बल्कि मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इन सबके मद्देनजर कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने चुनाव आयोग से ई-वोटिंग प्रणाली की शुरूआत करने की मांग उठाई है, ताकि मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर चुनाव के दौरान महामारी से लोगों को बचाया जा सके। हालांकि इस मसले पर कैट ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा को इस संदर्भ में एक पत्र भेज आग्रह भी किया है। साथ ही, कैट ने आशंका जताई है कि चुनाव आयोग द्वारा कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सभी उपाय करने के बावजूद मतदान के दिन लोगों के पंक्तियों में लगने से कोरोना घातक साबित हो सकता है।
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री परवीन खंडेलवाल ने आयोग को एक 'ई-वोटिंग' प्रणाली शुरू करने का सुझाव दिया है, जिसके माध्यम से मतदाता दुनिया में कहीं से भी इंटरनेट तक पहुंच वाले किसी भी उपकरण के साथ अपना वोट डाल सकते हैं। ऑनलाइन वोटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उच्च सुरक्षा मानकों के तहत मतपत्र की गोपनीयता भी बनाए रखी जा सकती है।
खंडेलवाल ने कहा, कोविड महामारी दिन-प्रतिदिन तेजी बढ़ रहे हैं और इसे वक्त स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करना आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती है। मौजूदा समय में ई-कॉमर्स का उपयोग देश भर के कोने कोने में हो रहा है तो इंटरनेट प्रणाली की अधिक पहुंच के साथ ई वोटिंग उपलब्ध करना आयोग के लिए बेहद महत्वपूर्ण कदम होगा।

From around the web