यूपी के सभी 75 जिलों में होंगे मेडिकल कॉलेज, तेजी से कराई जाये स्थापना  : योगी

 
1

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार प्रदेशवासियों को अच्छी एवं उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने और हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है।
योगी ने गुरूवार को अपने सरकारी आवास पर प्रस्तावित चिकित्सा शिक्षा नीति के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण के दौरान  कहा कि सरकार प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना करा रही है। इससे सम्बन्धित जिलों में लोगों को चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी होगी और उन्हें गम्भीर रोगों के इलाज के लिए दूसरे जिलों का रूख नहीं करना पड़ेगा।
इस मौके पर प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने पीपीपी मॉडल के आधार पर मेडिकल कॉलेजों के विकास के सम्बन्ध में विभिन्न प्रस्तावित मॉडलों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री को प्राइवेट सेक्टर इन्वेस्टमेण्ट पॉलिसी फॉर हेल्थकेयर के तहत विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित टाइमलाइन के सम्बन्ध में भी बताया गया। उन्हें जिलों में मेडिकल कॉलजों की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार द्वारा संचालित वायबिलिटी गैप फण्डिंग (वीजीएफ) के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी गई।
योगी ने प्रस्तावित चिकित्सा शिक्षा नीति का पुनः आकलन करते हुए इसमें आवश्यक संशोधन करने के उपरान्त इसे शीघ्र लागू कर जिलों में मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिलों में शीघ्रता के साथ मेडिकल कॉलेजों की स्थापना सुनिश्चित की जाए, जिससे सम्बन्धित जिले के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें।
प्रस्तुतीकरण के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, अपर मुख्य सचिव वित्त  राधा एस चौहान, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

From around the web